Advertisement
photoDetails1hindi

यहां बना ऐसा लग्जरी टॉयलेट, जहां फ्री वाई-फाई और TV देखने की सुविधा; देखें Photos

मुंबई के बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ा तोहफा मिला. शहर के अंधेरी पश्चिम के जुहू गली में 88-सीटर जंबो सार्वजनिक शौचालय मिला है. वार्ड नंबर 66 कांग्रेस के नगर पार्षद मेहर एम हैदर ने कहा कि दो मंजिला सार्वजनिक शौचालय में ग्राउंड फ्लोर पर 60 और पहली मंजिल पर 28 टॉयलेट सीटें हैं, जो इसे बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा शौचालय है.

बीएमसी ने बनाया सबसे बड़ा शौचालय

1/5
बीएमसी ने बनाया सबसे बड़ा शौचालय

4000 वर्ग फुट में फैले इस शौचालय के आसपास लगभग 60,000 झुग्गी-झोपड़ियां हैं. इस टॉयलेट को अनलिमिटेड यूज करने के लिए प्रति माह 60 रुपए देने होंगे.

यहां पर कई तरह की सुविधा मौजूद

2/5
यहां पर कई तरह की सुविधा मौजूद

इतना ही नहीं, दो मंजिला बिल्डिंग में न्यूजपेपर्स समेत कई अत्याधुनिक सुविधाओं का वादा किया गया है. फ्री वाई-फाई और यहां मौजूद गार्डन के बीच एक टीवी सेट भी लगा है. 

यहां बनाए गए कई तरह के चित्र

3/5
यहां बनाए गए कई तरह के चित्र

यूजर्स के वेलकम के लिए यहां टॉम एंड जेरी जैसे कार्टून कैरेक्टर्स बनाए गए हैं. इसके अलावा, विभिन्न प्रकार की मछलियों की खूबसूरत पेटिंग, स्वच्छता थीम वाले मैसेज और अन्य भीतर शौचालय में अन्य सुविधाएं भी हैं.

चौबीसों घंटे सफाई व्यवस्था

4/5
चौबीसों घंटे सफाई व्यवस्था

यह सभी डिजाइन्स और प्लानिंग हैदर व रिद्धि एसोसिएट्स द्वारा डिज़ाइन की गई है. हैदर ने कहा कि यह न केवल शहर का सबसे बड़ा सार्वजनिक शौचालय ब्लॉक है, बल्कि एक कुशल चौबीसों घंटे सफाई व्यवस्था भी है.

महिला व पुरुष के लिए अलग व्यवस्था

5/5
महिला व पुरुष के लिए अलग व्यवस्था

उन्होंने सार्वजनिक शौचालय के बारे में आगे बताया कि ऊपरी मंजिल पुरुषों के लिए है, भूतल महिलाओं के लिए है. साथ ही, चार ब्लॉक विशेष रूप से विकलांगों के लिए बनाए गए हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़