जेल में बंद कैदियों ने की सूर्य ग्रहण देखने की डिमांड, जेलर बोले- न तो मिलना है, न ही बैरक से बाहर आना है
Advertisement
trendingNow12188413

जेल में बंद कैदियों ने की सूर्य ग्रहण देखने की डिमांड, जेलर बोले- न तो मिलना है, न ही बैरक से बाहर आना है

New York Prisoners: न्यूयॉर्क की जेल में बंद छह कैदियों ने जेल विभाग के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. जेल विभाग ने 8 अप्रैल को पूरे स्टेट की जेलों में बंद रखने का ऐलान किया था. कैदियों का कहना है कि इससे उन्हें सूर्य ग्रहण देखने का मौका नहीं मिलेगा और ये उनकी धार्मिक आजादी का उल्लंघन है.

 

जेल में बंद कैदियों ने की सूर्य ग्रहण देखने की डिमांड,  जेलर बोले- न तो मिलना है, न ही बैरक से बाहर आना है

Solar Eclipse: न्यूयॉर्क की जेल में बंद छह कैदियों ने जेल विभाग के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. जेल विभाग ने 8 अप्रैल को पूरे स्टेट की जेलों में बंद रखने का ऐलान किया था. कैदियों का कहना है कि इससे उन्हें सूर्य ग्रहण देखने का मौका नहीं मिलेगा और ये उनकी धार्मिक आजादी का उल्लंघन है. जेल में बंद इन छह लोगों में से एक ईसाई, एक मुस्लिम, एक सैन्टेरिया (एक अफ्रीकी-कैरेबियाई धर्म) को मानने वाला और एक नास्तिक है. सभी का मानना है कि अप्रैल महीने में होने वाला सूर्यग्रहण उनके धर्म से जुड़ा एक महत्वपूर्ण धार्मिक कार्यक्रम है. ये सभी जेल विभाग के इस फैसले के खिलाफ हैं क्योंकि इससे उन्हें सूर्य ग्रहण देखने और उस पर विचार करने का मौका नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: जर्मनी को सबक सिखाने के लिए बोत्सवाना के राष्ट्रपति ने गिफ्ट में भेजे 20 हजार हाथी, बोले- मना नहीं कर सकते

जेल के अंदर कैदियों की सूर्य ग्रहण देखने की डिमांड

ये मुकदमा 29 मार्च को न्यूयॉर्क के नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट की कोर्ट में दायर किया गया था. न्यूयॉर्क जेल विभाग (DOCCS) का कहना है कि वो इस मामले पर अभी कुछ नहीं बोल सकते क्योंकि कोर्ट में सुनवाई चल रही है. न्यूयॉर्क जेल विभाग ने पहले एक चिट्ठी जारी की थी जिसमें बताया गया था कि राज्य की सभी 44 जेलों में 8 अप्रैल को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक कैदियों को उनकी बैरकों में ही रहना होगा. इन जेलों में से 23 ऐसी जेलें हैं जहां सूर्यग्रहण पूरा दिखाई देगा, उन जेलों में तो पूरे दिन मुलाकात बंद रहेगी. नासा के मुताबिक, दोपहर 2 बजे के करीब सूर्यग्रहण शुरू होगा और न्यूयॉर्क के उत्तरी इलाके में शाम 3:18 बजे से सूर्यग्रहण पूरा दिखाई देगा.

सूर्यग्रहण देखने के लिए जेल प्रशासन से खास इजाजत मांगी

इन कैदियों में से एक जेरेमी ज़िलिन्स्की हैं. उसका कहना है कि उसने सूर्यग्रहण देखने के लिए जेल प्रशासन से खास इजाजत मांगी थी. मुकदमे के मुताबिक, उनकी ये इजाजत पहले मंजूर कर ली गई थी लेकिन बाद में जेल को बंद रखने के आदेश की वजह से रद्द कर दी गई. मुकदमे में लिखा है कि ज़िलिन्स्की का पक्का विश्वास है कि अलग-अलग धर्मों के लोगों के साथ मिलकर सूर्यग्रहण देखना उनके अपने धर्म को मानने का एक अहम हिस्सा है. नास्तिक धर्म का यही मूल है कि वो सभी इंसानों को एक समान मानता है और लोगों को साथ लाने के लिए उन्हें एक-दूसरे से जुड़ने का मौका देता है."

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में जाकर धीमी हो जाती है इंसान की उम्र, जानें क्या है वजह

कैदियों-जेल कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बंद

जेल विभाग का कहना है कि ये बंद रखने का फैसला कैदियों और जेल कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सक्रिय कदम है. सूर्यग्रहण के दौरान इलाके में आने वाले लोगों की भीड़ को देखते हुए जेल विभाग न्यूयॉर्क राज्य के ग्रहण संबंधी कार्यदल के साथ मिलकर काम कर रहा है. जेल विभाग का ये कहना है कि वो नहीं चाहते कि जेल आने वाले लोग या कर्मचारी ट्रैफिक में फंस जाएं या किसी और वजह से परेशानी में पड़ें. इसी वजह से 8 अप्रैल, 2024 को सूर्यग्रहण पूरा दिखाई देने वाले इलाकों में सभी जेलों में मुलाकात बंद कर दी जाएगी और ये मुलाकात 9 अप्रैल मंगलवार से फिर शुरू हो जाएंगी."

जेल विभाग उन कर्मचारियों और कैदियों को भी सूर्यग्रहण देखने का चश्मा देगा जो शायद अपनी बैरक से ग्रहण देख सकें. जेल विभाग ने ये भी बताया कि ग्रहण से जुड़ी सभी धार्मिक मांगों पर अभी विचार किया जा रहा है.

Trending news