रेगुलर चेकअप कराने क्लिनिक गया शख्स, डॉक्टर ने आंख के अंदर देखा 3MM की लकड़ी का टुकड़ा
Advertisement
trendingNow12019945

रेगुलर चेकअप कराने क्लिनिक गया शख्स, डॉक्टर ने आंख के अंदर देखा 3MM की लकड़ी का टुकड़ा

Trending News: ऐसे लोग होते हैं जो अक्सर छोटी-मोटी चोटों को इस उम्मीद से नजरअंदाज कर देते हैं कि वे अपने आप ठीक हो जाएंगी. लेकिन यह आदत कभी-कभी घातक भी साबित हो सकती है. इसलिए सेंसेटिव बॉडी पार्ट में छोटी सी चोट लगने पर भी डॉक्टर से कंसल्ट करना बेहद जरूरी है.

 

रेगुलर चेकअप कराने क्लिनिक गया शख्स, डॉक्टर ने आंख के अंदर देखा 3MM की लकड़ी का टुकड़ा

Regular Medical Checkup: ऐसे लोग होते हैं जो अक्सर छोटी-मोटी चोटों को इस उम्मीद से नजरअंदाज कर देते हैं कि वे अपने आप ठीक हो जाएंगी. लेकिन यह आदत कभी-कभी घातक भी साबित हो सकती है. इसलिए सेंसेटिव बॉडी पार्ट में छोटी सी चोट लगने पर भी डॉक्टर से कंसल्ट करना बेहद जरूरी है. यूएस में एक व्यक्ति को हाल ही में एक चौंकाने वाली घटना का सामना करना पड़ा. वह अनजाने में 15 सालों से अधिक समय से अपनी आंख में एक फांस (लड़की की छोटी खपच्ची) को रखे हुए था. मिशिगन के डेट्रॉइट में क्रेसगे आई इंस्टीट्यूट में किए गए एक स्टडी के अनुसार, यह एक 3 मिमी लकड़ी का टुकड़ा था.

आंख के अंदर घुसा था लकड़ी का टुकड़ा

रेगुलर चेकअप के दौरान नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ने जब इसे पहली बार देखा तो होश उड़ गए. हालांकि, फिर इसका निदान किया गया. यह आदमी गुमनाम है, बताया गया है कि उसकी उम्र 30 के आसपास है और वह बोस्टन शहर से है. उसने डॉक्टर से मिलने का समय इसलिए लिया क्योंकि उसे शुगर (डायबिटिज) है. शुगर की बीमारी होने पर लोगों को अक्सर आंखों से जुड़ी कई समस्याएं जैसे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और डायबिटिक रेटिनोपैथी हो सकती है, इसलिए उसे कुछ जांच करवाने की जरूरत थी. शुरुआत में डॉक्टर को कुछ खास नहीं दिखा, लेकिन बाद में उन्होंने 15 साल पुराना लकड़ी का हिस्सा देखा, जिससे दुनिया भर के बड़े डॉक्टरों में चर्चा हो गई.

डॉक्टर ने जैसे ही देखा तो रह गए हैरान

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और वेन स्टेट यूनिवर्सिटी जैसे बड़े अस्पतालों के डॉक्टर भी हैरान रह गए. उन्हें समझ नहीं आया कि आखिर इस आदमी को 15 साल तक आंख में कांटे (लकड़ी के टुकड़े) से कैसे कोई तकलीफ नहीं हुई. आमतौर पर, डॉक्टर बताते हैं कि आंख में कोई बाहरी चीज़ चली जाए तो बहुत जल्दी पता चल जाता है क्योंकि तेज दर्द, लालिमा और आंसू आने लगते हैं. लेकिन इस मामले में, वह कांटा किसी तरह परेशानी नहीं दे रहा था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आदमी को आंख के अंदर किसी चीज के होने का बिल्कुल अंदाजा नहीं था. लेकिन नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा लकड़ी का कांटा मिलने के बाद वह दंग रह गया, जो उसकी कॉर्निया (आंख की सबसे बाहरी परत) में फंसा हुआ था. डेली मेल ने बताया कि तभी आदमी को 15 साल पहले बागवानी करते हुए चोट लगने की घटना याद आई। उस समय उसे दर्द और परेशानी हुई थी, लेकिन डॉक्टर के पास नहीं गया क्योंकि लक्षण धीरे-धीरे गायब हो गए थे.

Trending news