Qatar Blue Road: यहां नीले रंग की सड़कें देख चकरा जाते हैं भारतीय! लेकिन फायदे जान आप भी कहेंगे 'गजब आईडिया है'
Advertisement
trendingNow11590542

Qatar Blue Road: यहां नीले रंग की सड़कें देख चकरा जाते हैं भारतीय! लेकिन फायदे जान आप भी कहेंगे 'गजब आईडिया है'

How to Control Global Warming: दुनिया में बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए कई देश अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं लेकिन एक देश ऐसा भी है जिसने अपनी सड़कों को नीले रंग का करना शुरू कर दिया है. हालांकि अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था लेकिन दुनिया के दूसरे मुल्कों की भी नजरें इस प्रोजेक्ट पर टिकी हुई हैं.

फाइल फोटो

Blue Roads in Doha: अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने एकबार कहा था कि अमेरिकी सड़कें इसलिए अच्छी नहीं हैं कि अमेरिका विकसित और समृद्ध देश है बल्कि अमेरिका विकसित और समृद्ध इसलिए हुआ है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं. किसी देश के विकास में वहां की सड़कों का बहुत योगदान होता है. दुनिया के ज्यादातर जगहों पर हमें सड़कें काले रंग की देखने को मिलेंगी. भारत में आप कहीं भी चले जाइए आपको सड़के काले रंग की ही मिलेंगी लेकिन एक ऐसा भी मुल्क है जहां पर सड़कें काले रंग की न होकर नीले रंग की होती हैं. इस खबर की हेडलाइन पढ़कर चौंकने की जरूरत नहीं है, जी हां आपने सही पढ़ा है. एक ऐसा भी मुल्क है जहां पर सड़कें काले रंग की न होकर नीले रंग की हैं.

कौन सा है वो मुल्क

दुनिया के सबसे लोकप्रिय गेम का जब भी नाम आता है. तब फुटबॉल को सबसे ऊपर रखा जाता है. इसकी प्राइज मनी भी बाकी किसी भी गेम से ज्यादा होती है. हाल ही में कतर में फीफा वर्ल्ड कप संपन्न हुआ और यहां इसी देश की बात हो रही है. कतर की राजधानी दोहा में आपको नीले रंग की सड़कें देखने को मिलेंगी. काले रंग की सड़कों की तुलना में नीले रंग की सड़कों पर तापमान 20 फीसदी तक कम होता है. इनकी रीडिंग्स को नोट करने के लिए सड़कों पर बाकायदा सेंसर भी लगाए गए हैं.

क्या कहते हैं रिसर्चर्स

आपको बता दें कि कतर की राजधानी दोहा में पुरानी सड़कों को नीले रंग से रंगा गया है. यहां सड़कों को नीले रंग से रंगने के पीछे वजह बताई गई है कि इससे यहां का तापमान नियंत्रित करने में सुविधा मिलेगी. ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से जूझ रहे दुनिया में कतर ने सड़कों को रंगने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. रिसर्चर्स का मानना है कि सड़कों को नीला रंगने से सूरज से निकलने वाले रेडिएशन को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news