हद हो गई! 63 साल के धर्मगुरु ने की 12 साल की नाबालिग लड़की से शादी, गांव के लोग भड़के
Advertisement
trendingNow12187300

हद हो गई! 63 साल के धर्मगुरु ने की 12 साल की नाबालिग लड़की से शादी, गांव के लोग भड़के

Trending News: घाना में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. वहां 63 साल के एक जाने-माने धर्मगुरु ने परंपरागत तरीके से शादी कर ली है, लेकिन उनकी दुल्हन सिर्फ 12 साल की बच्ची है.

 

हद हो गई! 63 साल के धर्मगुरु ने की 12 साल की नाबालिग लड़की से शादी, गांव के लोग भड़के

Ghana Prist: घाना में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. वहां 63 साल के एक जाने-माने धर्मगुरु ने परंपरागत तरीके से शादी कर ली है, लेकिन उनकी दुल्हन सिर्फ 12 साल की बच्ची है. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी अकरा के नुंगुआ इलाके के आध्यात्मिक नेता नुउमो बोरकेटे ला वे त्सुरु तृतीय ने बीते शनिवार को एक बड़े समारोह में इस अज्ञात नाबालिग लड़की से शादी कर ली. मुख्य पुजारी के नाम से जाने जाने वाले त्सुरु का नुंगुआ के स्थानीय समुदाय द्वारा काफी सम्मान किया जाता है. उनका काफी धार्मिक प्रभाव है. ये शादी पारंपरिक तरीके से हुई थी.

यह भी पढ़ें: गिरीं बड़ी-बड़ी बिल्डिंग, झूले ब्रिज, पार्क और स्विमिंग पूल; ताइवन से आई दिल दहलाने वाली Photos

गौर करने वाली बात ये है कि घाना में शादी करने की कानूनी उम्र 18 साल है. इस शादी समारोह में समुदाय के कई लोग शामिल हुए थे. तस्वीरों में दिख रहा है कि छोटी बच्ची को सफेद रंग का कपड़ा पहना है. खबरों के मुताबिक, शादी के दौरान गांव की कुछ महिलाओं ने स्थानीय भाषा में बच्ची को शादी के पारंपरिक रिवाज भी बताए. उन्होंने ये भी बताया कि उसे अब पत्नी के तौर पर अपने सारे फर्ज पूरे करने होंगे और महिलाओं ने उसे परफ्यूम भी गिफ्ट किए. ये तस्वीरें सामने आने के बाद, घाना के बहुत से लोग बहुत गुस्सा हो गए. उनका कहना है कि ये शादी गैरकानूनी है.

यह भी पढ़ें: मैसूर के महाराजा ने बनवाई थी चुनाव में अंगुली पर लगाई जाने वाली स्याही

लोगों का कहना है कि अधिकारियों को इस शादी को रद्द कर देना चाहिए और उस धर्मगुरु की जांच करनी चाहिए. लेकिन समुदाय के कुछ नेता इसका बचाव कर रहे हैं. उनका कहना है कि लोग उनकी परंपराओं और रीति-रिवाजों को नहीं समझते हैं. उन्होंने आगे बताया कि लड़की ने छह साल की उम्र में ही पुजारी की पत्नी बनने के लिए जरूरी रस्मों को शुरू कर दिया था, लेकिन इस प्रक्रिया से उसकी पढ़ाई में कोई रुकावट नहीं आई. कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि लड़की से एक और पारंपरिक समारोह करवाए जाने की उम्मीद है, ताकि उसे बच्चे पैदा करने सहित वैवाहिक जिम्मेदारियों के लिए तैयार किया जा सके.

हालांकि, पुलिस ने लड़की और उसकी मां का पता लगा लिया है और अब वे दोनों पुलिस की सुरक्षा में हैं. घाना सरकार ने अभी तक इस विवादित शादी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. "गर्ल्स नॉट ब्राइड्स" नाम के एक सम्मानित वैश्विक एनजीओ के अनुसार, घाना में लड़कियों का एक बड़ा हिस्सा बालिग होने से पहले ही शादी कर लेती हैं.

TAGS

Trending news