Cappadocia: जहां महिलाएं अपने शरीर का ये हिस्सा काटकर टांगती हैं, ये है दुनिया का सबसे अजीब शहर!
Advertisement

Cappadocia: जहां महिलाएं अपने शरीर का ये हिस्सा काटकर टांगती हैं, ये है दुनिया का सबसे अजीब शहर!

Hair Museum: जो भी महिला यहां आती है वह दीवार पर ऐसा करती है. देखते ही देखते यह जगह म्यूजियम में बदल गई. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में साल 1998 में इस म्यूजियम का नाम दर्ज हुआ. दुनियाभर से मह‍िलाएं यहां आती हैं और उनके बारे में कई तरह की मान्यताएं हैं.

Cappadocia: जहां महिलाएं अपने शरीर का ये हिस्सा काटकर टांगती हैं, ये है दुनिया का सबसे अजीब शहर!

Woman Rituals For Cappadocia Museum: इन दिनों पूरी दुनिया तुर्की में आई आपदा के बाद सहमी हुई है. लोग संवेदनाएं दे रहे हैं और मृतकों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. इसी बीच तुर्की के एक ऐसे शहर के बारे में आइए जानते हैं जो अपने एक म्यूजियम को लेकर दुनियाभर में काफी चर्चित है. यह शहर कैपाडोसिया नाम से जाना जाता है और यहां एक बेहतरीन हेयर म्‍यूजियम है. यहां महिलाएं अपने बालों को काटकर टांग देती हैं, यह अपने आप में हैरान करने वाली बात है लेकिन यह सच है. इसके पीछे का कारण भी बड़ा ही अजीब है.

हॉट एयर बैलूनिंग का केंद्र
दरअसल, इस अनोखे म्यूजियम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैपाडोसिया को दुनिया में हॉट एयर बैलूनिंग का केंद्र माना जाता है. यहां बड़े-बड़े गुब्बारे उड़ते दिखाई देंगे जो सूर्य की चमकती रोशनी में और भी खूबसूरत नजर आते हैं. इसे देखने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते रहते हैं. दुनियाभर से मह‍िलाएं भी यहां आती हैं और उनके बारे में भी कई तरह की मान्यताएं हैं.

इसके पीछे एक मान्यता है
जो भी महिलाएं यहां इस म्यूजियम में आती हैं वे अपना बाल का बड़ा हिस्सा यहां छोड़कर जाती हैं. इसके पीछे एक मान्यता है. बताया जाता है कि 35 साल पहले फ्रांस की एक महिला कैपाडोसिया घूमने आई तो यहां के एक शख्स से प्यार हो गया. वह तीन महीने यहां रही और फिर जब जाने के समय आया तो उसने निशानी के तौर पर अपने बालों को काटकर यहां की एक दीवार पर टांग दिया. 

जगह हेयर म्यूजियम में बदल गई
बस यहीं से यह बाल वाली कहानी शुरू हो गई. जो भी महिला यहां आती है वह दीवार पर अपने बाल काटकर टांग देती है. देखते ही देखते यह जगह हेयर म्यूजियम में बदल गई. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में साल 1998 में इस म्यूजियम का नाम दर्ज हुआ. हर साल इस म्यूजियम के मालिक और फाउंडर गैलीप पर्यटकों के बीच एक लॉटरी का आयोजन करते हैं और उनकी यात्रा करवाई जाती है. 

विश्व विरासत सूची में भी शामिल
इस शहर की एक और खास बात ये है कि यहां साल में 250 दिन बैलून उड़ता है. यह यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल है और यहां पर्यटक भारी संख्या में पहुंचते हैं. वे बैलून राइड में शामिल होते हैं और चट्टानी संरचनाओं-गुफाओं के साथ अच्छे से एन्जॉय करते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news