एक मिनट में भारत के इस शख्स ने बनाया ऐसा ताबड़तोड़ रिकॉर्ड, अच्छे-अच्छों की हालत हो जाएगी पतली
Advertisement

एक मिनट में भारत के इस शख्स ने बनाया ऐसा ताबड़तोड़ रिकॉर्ड, अच्छे-अच्छों की हालत हो जाएगी पतली

Guinness World Record: थौनाओजम निरंजय सिंह, जो पहले दो बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर थे, उन्होंने एक मिनट में 109 पुश-अप्स करके अपने पुराने 105 पुश-अप्स के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

एक मिनट में भारत के इस शख्स ने बनाया ऐसा ताबड़तोड़ रिकॉर्ड, अच्छे-अच्छों की हालत हो जाएगी पतली

मणिपुर के एक 24 वर्षीय व्यक्ति ने एक मिनट में सबसे अधिक फिंगर टिप पुश-अप (Finger-Tip Push-Ups) करने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया है. थौनाओजम निरंजॉय सिंह (Thounaojam Niranjoy Singh) ने 105 के अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एक मिनट में 109 फिंगर-टिप पुश-अप्स पूरे किए. एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का प्रयास एज़्टेक स्पोर्ट्स मणिपुर (Aztecs Sports Manipur) द्वारा इम्फाल के एज़्टेक फाइट स्टूडियो (Aztecs fight studio) में आयोजित किया गया.

  1. मणिपुर के युवा ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. थौनाओजम से पहले भी एक भारतीय ने बनाया था रिकॉर्ड
  3. 2013 से रूबिक के क्यूब्स को कर रहा सॉल्व

मणिपुर के युवा ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

एएनआई ने रिकॉर्ड तोड़ने के प्रयास के एक वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'मणिपुर के थौनाओजम निरंजॉय सिंह ने पिछले हफ्ते एक मिनट में सबसे अधिक पुश-अप्स (फिंगर टिप्स) करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया.' केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने भी इस वीडियो को ट्वीट करके लिखा, 'मणिपुरी युवा टी निरंजॉय सिंह की अविश्वसनीय शक्ति को देखना अद्भुत है, जिन्होंने एक मिनट में सबसे अधिक पुश-अप्स (फिंगर टिप्स) के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा. मुझे उसकी उपलब्धि पर बहुत गर्व है!'

 

 

थौनाओजम से पहले भी एक भारतीय ने बनाया था रिकॉर्ड

एक अन्य भारतीय जिसने हाल के दिनों में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Record) में एंट्री ली, वह है प्रतीक विट्ठल मोहिते. महाराष्ट्र के मोहिते ने सबसे कम प्रतिस्पर्धी बॉडी बिल्डर (पुरुष) का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया. वह 102 सेंटीमीटर (3 फीट और 4 इंच) लंबा है. 2020 में चेन्नई के एक युवक ने सांस रोककर छह रुबिक क्यूब पानी के भीतर सॉल्व कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

2013 से रूबिक के क्यूब्स को कर रहा सॉल्व

इलियराम सेकर ने महज 2 मिनट 17 सेकेंड में इस टास्क को पूरा किया, जिसके बाद उनका रिकॉर्ड पक्का हो गया. वह 2013 से रूबिक के क्यूब्स को सॉल्व कर रहा है. उसने कहा कि लंबे समय तक पानी के भीतर रहने की क्षमता बनाने के लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास करता हूं.

Trending news