पहली बार दिखा तीन आंखों वाला सांप, तस्वीरें देखकर आप भी कहेंगे Wow

न्यूज एजेंसियों में दावा किया जा रहा है कि शायद यह पहला मौका है जब तीन आंखों वाले सांप देखे गए हैं. वन्यजीव विशेषज्ञ तीन आंखों वाले सांप की प्रजाति के बारे में जानकारी जुटाने में जुटे गए हैं.

पहली बार दिखा तीन आंखों वाला सांप, तस्वीरें देखकर आप भी कहेंगे Wow
ऑस्ट्रेलिया में दिखा तीन आंखों वाला सांप.

केनबरा: हिन्दू पौराणिक कथाओं में भगवान शंकर के तीन आंख होने की बात कही गई है. मान्यता है कि भगवान शंकर गले में सांप को लपेटे रहते हैं. इस बार तीन तीन आंखों वाला सांप देखने को मिला है. हालांकि तीन आंखों वाला सांप भारत से करीब 7,809 किलोमीटर दूर ऑस्ट्रेलिया में दिखा है. न्यूज एजेंसियों में दावा किया जा रहा है कि शायद यह पहला मौका है जब तीन आंखों वाले सांप देखे गए हैं. वन्यजीव विशेषज्ञ तीन आंखों वाले सांप की प्रजाति के बारे में जानकारी जुटाने में जुटे गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के शहर हंप्टी डू में सड़क पर तीन-आंखों वाला सांप रेंगते हुए देखा गया. रेंजर्स ने झट से इस सांप की तस्वीरें कैमरे में कैद कर ली. साथ ही इसके बारे में जानकारी जुटाने में जुट गए. रेंजर्स ने दावा किया है कि उन्होंने पहली बार तीन आंखों वाला सांप देखा है. उनका दावा है कि सांप की तीनों आंखें भली-भांति काम कर रहे थे. दुनिया इस सांप से रूबरू होती उससे पहले ही इस सांप की मौत हो गई. जीव वैज्ञानिकों ने इस सांप 'मॉन्टी पायथन' नाम दिया गया.

उत्तरी क्षेत्र पार्क और वन्यजीव आयोग ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया है कि सांप की एक्स-रे रिपोर्ट के अनुसार उसकी तीनों आंखें काम कर रहीं थी. वन्यजीव अधिकारियों ने नॉदर्न टेरिटरी न्यूज को बताया कि 40 सेंटीमीटर (18 इंच) का यह सांप लगभग तीन महीने का था और कैद में रखने के लगभग एक महीने बाद उसकी पिछले सप्ताह मौत हो गई.

भले ही इस सांप की मौत हो गई है, लेकिन वन्यजीव वैज्ञानिक इसकी प्रजाति के बारे में जानकारी जुटाने में जुट गए हैं. फेसबुक पर पोस्ट की गई तस्वीरों में तीन आंखों वाला सांप काफी आकर्षक लग रहा है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.