शख्स ने कैमरे के सामने दिखाया ड्रैगन छिपकली, देखकर घबराए लोग बोले- क्या डायनासोर वापस आने वाले हैं?
Advertisement
trendingNow11278699

शख्स ने कैमरे के सामने दिखाया ड्रैगन छिपकली, देखकर घबराए लोग बोले- क्या डायनासोर वापस आने वाले हैं?

Frilled Dragon Lizard: ये छिपकली उत्तरी ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी में पाई जाती हैं. इस छिपकली की उभरी हुई गर्दन को देखकर कुछ लोगों को लगता है कि यह जहरीला है या यह शिकारियों पर जहर उगलती है.

 

शख्स ने कैमरे के सामने दिखाया ड्रैगन छिपकली, देखकर घबराए लोग बोले- क्या डायनासोर वापस आने वाले हैं?

Frilled Dragon Lizard: ड्रैगन छिपकली, जिसे आमतौर पर फ्रिल-नेक्ड छिपकली, फ्रिल्ड ड्रैगन या फ्रिल्ड अगामा के रूप में भी जाना जाता है. यह शिकारियों को डराने के प्रयास में अपनी गर्दन की झालरदार स्किन को आस-पास उठा लेते हैं, जो देखने में बेहद ही डरावना लगता है. यह अपनी गर्दन के आसपास की त्वचा के अतिरिक्त प्रालंब को ऊपर उठाने के लिए जाना जाता है. ये छिपकली उत्तरी ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी में पाई जाती हैं. इस छिपकली की उभरी हुई गर्दन को देखकर कुछ लोगों को लगता है कि यह जहरीला है या यह शिकारियों पर जहर उगलती है. हालांकि, यह रेप्टाइल विषैला नहीं है और इसमें थूकने के लिए कोई जहर नहीं है. लोग इसे जुरासिक पार्क के डायनासोर भी कह रहे हैं.

क्या आपको यह छिपकली डायनासोर की तरह दिखाई दी?

अमेरिकी YouTuber Jay Brewer, जो कि रेप्टाइल जू प्रीहिस्टोरिक इंक (Reptile Zoo Prehistoric Inc.) के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्हें ऑस्ट्रेलिया से लाई गई छिपकली के बारे में दर्शकों को बताते हुए अपने हाथों में दो फ्रिल्ड ड्रेगन पकड़े हुए देखा जा सकता है. Jay ने वीडियो को कैप्शन के साथ पोस्ट किया, 'फ्रिल्ड ड्रेगन निश्चित रूप से ऐसे दिखते हैं जैसे अक्सर हम फिल्मों में देखते हैं. वे ऐसे व्यवहार करते हैं जैसे वे बड़े विशालकाय खतरनाक छिपकली हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. क्योंकि यह सिर्फ दिखावे के लिए है और बेहद ही छोटे हैं.'

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jay Brewer (@jayprehistoricpets)

 

वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर हुआ वायरल

रील को 259k से अधिक बार देखा गया और 12 हजार से ज्यादा लाइक्स के साथ वायरल हो गया है. जैसी कि उम्मीद थी, छिपकली ने नेटिजन्स को हैरानी में डाल दिया और कहा कि वे इसके पास कभी नहीं जाना चाहते. इंस्टाग्राम यूजर्स ने फ्रिल्ड छिपकली की तुलना जुरासिक पार्क के डरावने डायनासोर से की, जिसे 'डाइलोफोसॉरस' (Dilophosaurus) कहा जाता है, जिसने एक आदमी पर अपने जहर से हमला किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news