Bloody Tears In Periods: 'खून के आंसू' रोती है यह महिला, जानकर उड़े सभी के होश
Advertisement

Bloody Tears In Periods: 'खून के आंसू' रोती है यह महिला, जानकर उड़े सभी के होश

चंडीगढ़ (Chandigarh) की एक महिला बेहद रेयर मेडिकल कंडिशन (Rare Medical Condition) से पीड़ित है. पीरियड्स के दौरान इस महिला की आंखों से खून (Bloody Tears In Periods) बहने लगते हैं. यह एक बेहद अनोखा मामला (Weird News) है, जिसने देश-विदेश के डॉक्टर्स को हैरान कर दिया था.

पीरियड्स में आंखों से निकलता है खून

नई दिल्ली: Weird News: हर महिला को पीरियड्स (Periods) के दौरान अलग तरह की परेशानी होती है. किसी के पेट में तेज दर्द उठता है, किसी को ब्लोटिंग (Bloating) की शिकायत हो जाती है, किसी के हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है तो किसी की भूख खत्म हो जाती है. लेकिन चंडीगढ़ (Chandigarh) की 25 वर्षीय एक महिला को पीरियड्स के दौरान आंखों से खून (Bloody Tears In Periods) निकलने की परेशानी है.

  1. अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित है चंडीगढ़ की महिला
  2. पीरियड्स के दौरान आंखों से बहने लगता है खून
  3. कोई फैमिली हिस्ट्री न होने से डॉक्टर्स हुए परेशान

आंखों से निकलते हैं 'खून के आंसू'

चंडीगढ़ (Chandigarh) की रहने वाली इस 25 वर्षीय महिला का केस 'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' (British Medical Journal) में पब्लिश हुआ था. इसके मुताबिक, 5 साल पहले महिला ने आंखों से खून निकलने (Bloody Tears) पर डॉक्टर से संपर्क किया था. इस दौरान महिला को किसी भी तरह का दर्द या दूसरी परेशानी नहीं होती थी. उसके साथ ऐसा दो बार हुआ था. कई टेस्ट करने के बाद भी डॉक्टर्स इस अजीब समस्या को समझ नहीं पाए थे.

पीरियड्स से जुड़ा कनेक्शन

इस केस की अच्छी तरह से स्टडी करने पर डॉक्टर्स को समझ में आया कि सिर्फ पीरियड्स (Periods) के दौरान ही महिला की आंखों से खून निकलता था. महिला के कई टेस्ट करने के बाद जांच में पता चला कि यह दुर्लभ परिस्थिति 'ऑक्यूलर विकेरियस मेंस्ट्रुएशन' (Ocular Vicarious Menstruation) है, जिसकी वजह से पीरियड्स में गर्भाशय (Uterus) के अलावा अन्य अंगों से भी खून निकलता है. यह ब्लीडिंग (Bleeding) होंठ, आंख, फेफड़े, पेट और नाक से भी हो सकती है. इस केस में महिला की आंखों से ब्लीडिंग (Bloody Tears) होती थी.

VIDEO

हैरान रह गए थे डॉक्टर्स

इस महिला की ऑक्यूलर ब्लीडिंग (Ocular Bleeding) की कोई फैमिली हिस्ट्री (Family History) नहीं थी. इस वजह से भी डॉक्टर्स काफी हैरान रह गए थे. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (British Medical Journal) में छपी स्टडी के मुताबिक, महिला 3 महीने के हॉर्मोनल ट्रीटमेंट (Hormonal Treatment) के बाद ठीक हो गई थी. यह एक बेहद रेयर मेडिकल कंडिशन (Rare Medical Condition) है. इसे हेमोलेक्रिया (Haemolacria) यानी ब्लडी टियर्स (Bloody Tears) के नाम से भी जानते हैं.

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news