आदमी है या 'चीता', बिना पैरों के ऐसे दौड़ा कि बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
Advertisement

आदमी है या 'चीता', बिना पैरों के ऐसे दौड़ा कि बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Weird News: एक ऐसा शख्स, जिसके बचपन से ही पैर नहीं थे. हालांकि, उसे इसका कोई गम नहीं बल्कि खुद को इतना मजबूत बनाया कि दुनिया में छा गया. जियोन क्लार्क ने सिर्फ 4.78 सेकंड में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला.

आदमी है या 'चीता', बिना पैरों के ऐसे दौड़ा कि बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली: एक दिव्यांग अमेरिकी एथलीट ने अपने हाथों का यूज करके सबसे तेज 20 मीटर चलने वाला विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 23 साल के ज़ियोन क्लार्क ने 4.78 सेकंड में 20 मीटर चलकर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया है. इससे पहले क्लार्क ने न सिर्फ मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में काम किया, बल्कि वह एक लेखक के तौर पर भी लोगों को प्रेरित कर चुके हैं.

  1. बचपन से ही दिव्यांग है ये शख्स
  2. कुछ यूं बना डाला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
  3. इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर लिखी ये बात

बचपन से ही दिव्यांग है ये शख्स

अब इस नई उपलब्धि के साथ उन्होंने हॉल ऑफ फेम में प्रवेश किया है. यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, बिना पैरों के जन्मे क्लार्क कॉडल रिग्रेशन सिंड्रोम से पीड़ित हैं. छोटी उम्र से ही, उनकी विकलांगता ने उन्हें कभी पीछे नहीं छोड़ा. अपने हाई स्कूल के दिनों में जियोन क्लार्क एक पहलवान भी थे.

पूरा वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

कुछ यूं बना डाला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

क्लार्क अब ओहियो के मैसिलन में उसी हाई स्कूल जिम में लौटे और उन्होंने शानदार उपलब्धि हासिल की. जीडब्ल्यूआर की आधिकारिक वेबसाइट ने कहा, 'क्लार्क ने 4.78 सेकंड के समय में हाथों द्वारा तेज गति से चलने का रिकॉर्ड को तोड़ दिया. उन्होंने फरवरी 2021 में रिकॉर्ड तोड़ने का प्रयास किया था. उन्हें इस सप्ताह ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन द्वारा आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई.'

यह भी पढ़ें: दुल्हन की एंट्री देख दूल्हा खुशी से करने लगा ऐसी हरकत, हंसने लगे आस-पास खड़े लोग- देखें Video

देखें विशालकाय सांप के साथ क्लार्क का वीडियो

इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर लिखी ये बात

क्लार्क ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर बनना कितना अच्छा अहसास है. जीवन में मेरा लक्ष्य बच्चों को वह बनने के लिए प्रेरित करना है जो वे जीवन में बनना चाहते हैं, किसी को यह न बताएं कि आप क्या नहीं कर सकते.' उन्होंने आगे कहा, 'मैं विकलांग बच्चों या जो भी विकलांग हैं उन्हें संदेश देना चाहूंगा कि अगर आपके पास दृढ़ संकल्प है, तो आप किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.'

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news