Bodybuilders: मोटी रकम देकर बॉडी बिल्डर्स क्यों खरीद रहे हैं मां का दूध? जानिए क्‍या है वजह
Advertisement

Bodybuilders: मोटी रकम देकर बॉडी बिल्डर्स क्यों खरीद रहे हैं मां का दूध? जानिए क्‍या है वजह

Breast milk benefits: कुछ दिनों पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया जा रहा था कि कुछ बॉडीबिल्डर ऐसे हैं, जो उससे मां का दूध (Breast Milk) खरीद रहे हैं. क्‍या सच में मां के दूध से बॉडी बनाने में मदद मिलती है. जानते हैं वजह.  

Bodybuilders: मोटी रकम देकर बॉडी बिल्डर्स क्यों खरीद रहे हैं मां का दूध? जानिए क्‍या है वजह

Breastfeeding guidelines: कुछ दिनों पहले केरल के कोझिकोड़ से खबर आई थी कि मां-बाप के झगड़े की वजह से बच्‍चे को कई दिनों से स्‍तनपान नहीं कराया गया है. हुआ यूं था कि बच्‍चे के मां-बाप के बीच झगड़ा हुआ और उसके बाद बच्‍चे को उसके पिता ने मां से अलग कर दिया और बेंगलुरु ले आया. वहां वह नौकरी करता रहा. इस बीच बच्‍चे को मां का दूध नहीं मिला और फिर शिकायत के बाद पुलिस ने उस शख्‍स को पकड़ लिया. जब बच्‍चे को अस्‍पताल ले जाया गया तो पता चला कि बच्‍चे का शुगर लेवल कम हो चुका है. फिर एक महिला पुलिसकर्मी ने अपना दूध पिलाया. ऐसे ही कुछ दिनों पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें बताया गया था कि एक मां अपना दूध बॉडीबिल्डर को बेचती है. क्‍या सच में मां का दूध पीने से बॉडीबिल्डर को फायदा मिलता है? जानते हैं इस खबर में.  

वीडियो से साझा की जानकारी

टिकटॉक पर डेब्रिटो नाम की महिला ने एक वीडियो शेयर किया था, जो खूब चर्चा में रहा था. महिला ने दावा किया था कि वो अपना ब्रेस्ट मिल्क लोगों को बेचती है. उस वीडियो में महिला एक पाउच में अपना ब्रेस्ट मिल्क लिए हुए हैं. उसे वह लिक्विड गोल्ड (Liquid Gold) का नाम देती है. इस वीडियो पर लोगों ने अजब-गजब के रिएक्‍शन दिए थे. 

एक्सपर्ट क्‍या कहते हैं? 

दावा किया जा रहा था कि बॉडी बिल्डर्स को मां का दूध पीने से फायदा मिल रहा था और वे आसानी से अपनी बॉडी बना रहे थे. बताया गया था कि ये इस तरह का दूध मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि ये बात सिर्फ मिथकों पर आधारित है. मां का दूध बच्चों के विकास में फायदेमंद रहता है, लेकिन बड़े लोगों को इससे फायदा मिलता है इस बात का कोई सबूत नहीं है. 

ब्रेस्ट मिल्क में माइक्रोप्लास्टिक

हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया है कि मां के दूध में माइक्रोप्लास्टिक मिला है. ये स्‍टडी इटली में हुई. जहां 34 हेल्दी महिला जो मां बनी हैं, उनके ब्रेस्ट मिल्क के सैंपल लिए गए. जिसमें बताया गया था कि 75 फीसदी मांओ के दूध में माइक्रोप्लास्टिक पाए गए. ऐसे में ये सवाल उठता है कि नवजात को इस तरह का दूध नुकसान पहुंचा सकता है या नहीं. जरूरत से ज्‍यादा प्लास्टिक का यूज करने से मां के दूध में भी माइक्रोप्लास्टिक मिलने लगे हैं. इसका असर कितना गंभीर होता है. इस पर रिसर्च जारी है. हां लेकिन, प्लास्टिक में हॉर्मफुल यानी हानिकारक केमिकल होते हैं, जो नवजात बच्‍चों के लिए डेंजरेस होते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news