close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत की कार्रवाई से घबराए आधे पाकिस्तान में ब्लैकआउट, कराची में प्रशासनिक इमरजेंसी

पाकिस्तान में एयरस्पेस बंद करने की भी खबर है. वहीं ख़ैबर पख्तुनवा प्रांत में भी अलर्ट जारी किया गया है.

भारत की कार्रवाई से घबराए आधे पाकिस्तान में ब्लैकआउट, कराची में प्रशासनिक इमरजेंसी
फाइल फोटो- रॉयटर्स

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान में प्रशासनिक स्तर पर इमरजेंसी घोषित कर दी गई है.  पाकिस्तान में कराची प्रशासन से कहा है कि वह किसी भी तरह किसी स्थिति के लिए सतर्क रहे. पाकिस्तान ने पीओके के बड़े हिस्से, एलओसी के आसपास, गिलगिट बाल्टिस्तान के बड़े हिस्से, इस्लामाबाद के ई सेक्टर, लाहौर कैंट के इलाके, सियालकोट कैंट, कराची कैंट, पसनी कोस्ट लाइन और ओकारा कैंट एरिया में ब्लैकआउट रखने का आदेश दिया गया है. यानि इन इलाकों में रात को अंधेरा रखने का आदेश दिया है. 

इसके अलावा पाकिस्तान में एयरस्पेस बंद करने की भी खबर है. वहीं ख़ैबर पख्तुनवा प्रांत में भी अलर्ट जारी किया गया है. भारत की कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान के आधे हिस्से में ब्लैकआउट हो गया है.

बता दें कि बुधवार को पीएम मोदी ने पाकिस्तान के चलते तनाव को लेकर तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक की थी. पीएम मोदी ने सेना को कार्रवाई की छूट दे दी है. पीएम मोदी के साथ हुई बैठक में भारत के हवाई क्षेत्र में पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों के घुसने और पड़ोसी देश में भारतीय वायुसेना के एक पायलट को हिरासत में लिए जाने के बाद सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने सुरक्षा की ताजा स्थिति की जानकारी दी.

थल सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री मोदी से पिछले 24 घंटों में दूसरी बार मुलाकात हुई थी. 

पीएमओ में जुटे सुरक्षा और खुफिया विभाग के अधिकारी
इससे पहले, दिन में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सुरक्षा एवं खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारी जुटे. पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर मंगलवार सुबह किए गए भारत के हवाई हमले के बाद हुए नये घटनाक्रम के मद्देनजर वे पीएमओ पहुंचे थे.  

सूत्रों ने बताया कि दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, थलसेना, नौसेना और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य सुरक्षा अधिकारी मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिले.

शीर्ष रक्षा एवं सुरक्षा अधिकारियों ने बाद में प्रधानमंत्री को ताजा घटनाक्रमों की जानकारी दी, जिनमें हवाई झड़प भी शामिल है. इस घटना के तहत पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया गया, जबकि भारतीय वायुसेना को भी अपना एक मिग 21 गंवाना पड़ा. इस कार्रवाई के दौरान मिग के पायलट "लापता" हो गए. 

जम्मू क्षेत्र के राजौरी में पाकिस्तान के एक एफ -16 लड़ाकू विमान को वायुसेना ने मार गिराया.

(इनपुट - भाषा)