Heatwave in China: कोरोना के बाद अब चीन के 70 शहरों पर टूटने वाला है यह बड़ा 'कहर', जारी किया गया रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow11274143

Heatwave in China: कोरोना के बाद अब चीन के 70 शहरों पर टूटने वाला है यह बड़ा 'कहर', जारी किया गया रेड अलर्ट

Weather in China: चीन ने इन शहरों के लिए हाई हीट अलर्ट जारी किया है. चीनी मौसम विभाग का कहना है कि, यहां कभी भी हीटवेव दस्तक दे सकता है. देश के कुछ हिस्सों में अगले 10 दिनों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. पिछले कुछ दिनों से कई शहरों में तापमान बढ़ा है. 

चीन के कई शहरों में रिकॉर्ड बना चुका है तापमान

Heatwave Alert for China: धरती के कई बड़े हिस्से इस समय रिकॉर्ड गर्मी झेल रहे हैं. ब्रिटेन समेत कई अन्य देशों में टेंपरेचर ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया. तब मौसम वैज्ञानिकों की ओर से एक साथ, उत्तरी अमेरिका में अटलांटिक महासागर में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई थी. अब गर्मी का यह खतरा चीन पर मंडरा रहा है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने अपने करीब 70 शहरों के लिए हाई हीट अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि चीन में कभी भी हीटवेव दस्तक दे सकता है. चीन के मौसम विभाग के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में अगले 10 दिनों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

  1. चीन के मौसम विभाग के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में अगले 10 दिनों में तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी
  2. जिन शहरों में हीटवेव का सीधा असर पड़ेगा उनकी संख्या 70 बताई गई है, जबकि 393 शहर पर भी होगा असर
  3. मौसम विभाग ने जारी किया है रेड अलर्ट, सरकार ने भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है

393 शहरों में दिखेगा असर

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि, इन शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार करने की उम्मीद है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान अन्य 393 चीनी शहरों और काउंटियों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो सकता है. इसके अलावा सरकार ने भी चेतावनी दी है कि अत्यधिक गर्मी के कारण जंगलों में आग लग सकती है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

1961 के बाद औसत तापमान इतना अधिक

चीन में यह इस महीने की दूसरी हीटवेव होगी. अभी चीन में औसत तापमान 1961 के बाद से सबसे अधिक है और रविवार को झेजियांग और फ़ुज़ियान प्रांतों में कम से कम 13 स्थानीय मौसम स्टेशनों ने रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया. बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि झेजियांग में दक्षिण-पूर्व में कुछ शहर रेड अलर्ट जारी कर चुके हैं, जो मौसम के लिहाज से सबसे बड़ी चेतावनी होती है. स्थानीय मौसम रिपोर्ट के अनुसार, इन प्रांतों में आमतौर पर जुलाई के महीने में 20 से 25 डिग्री तक तापमान होता है, लेकिन इस साल अधिकारी इसके 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की चेतावनी दे रहे हैं.

क्लाइमेट चेंज की वजह से हो रहा ऐसा

वैज्ञानिकों का कहना है कि क्लाइमेट चेंज की वजह से ही मौसम में इस तरह की अधिकता देखी जा रही है और आने वाले समय में इसके और तेज होने की संभावना है, क्योंकि वैश्विक तापमान में वृद्धि जारी रहेगी. इसी कड़ी में चीन में भी तापमान वैश्विक औसत की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है और नवीनतम हीटवेव ने नई चिंताएं बढ़ा दी हैं. चीन के पारंपरिक कैलेंडर पर शनिवार के दिन को "ग्रेट हीट" दिवस के रूप में चिह्नित किया गया, जिसे लंबे समय तक वर्ष की सबसे गर्म अवधि के रूप में मान्यता दी गई थी. इस महीने की शुरुआत में शंघाई ने अपना उच्चतम हवा का तापमान दर्ज किया, जो 40.9 डिग्री सेल्सियस था. यह वर्ष 1873 से जबसे मौसम का रिकॉर्ड रखना शुरू हुआ, तब से अब तक सबसे अधिक था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news