China ने समंदर में किया सबसे बड़ा कारनामा! मानव इतिहास में पहली बार कर डाली ये चीज
Advertisement
trendingNow11541636

China ने समंदर में किया सबसे बड़ा कारनामा! मानव इतिहास में पहली बार कर डाली ये चीज

Diamantina Trench Operation: चीन (China) ने समंदर में नया रिकॉर्ड बना दिया है. चीन का डीप सी व्हीकल Fendouzhe समुद्र में 10 हजार की मीटर की गहराई तक पहुंच गया. ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है.

समंदर में सबसे ज्यादा गहराई तक पहुंचा चीन

China Diamantina Trench: समंदर में चीन (China) ने इतिहास रच दिया. चीन ने वो करके दिखाया है जो मानव इतिहास में आज तक नहीं हुआ. चीन ने समुद्र में सबसे गहराई तक पहुंचने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. चीन दक्षिण-पूर्वी हिंद महासागर (South-Eastern Indian Ocean) में स्थित डायमेंटिना ट्रेंच (Diamantina Trench) में 10 हजार मीटर की गहराई तक पहुंच गया. इससे पहले दुनिया का कोई भी देश इस कारनामे को नहीं कर पाया था. चीन के डीप सी व्हीकल Fendouzhe ने डायमेंटिना ट्रेंच में सबसे ज्यादा गहराई तक पहुंचने की उपलब्धि हासिल की. चीन ने इस ऑपरेशन में कामयाबी हासिल की.

समंदर में चीन ने रचा इतिहास

ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की तरफ से कहा गया है कि इतिहास में पहली बार किसी ने समुद्र में सबसे गहरे बिंदु को कामयाबी से नेविगेट किया है. ये सफलता रसातल विज्ञान (Abyssal Science) के विकास में बेहद अहम है. इससे ट्रेंच सिस्टम की साइंटिफिक स्टडी को मदद मिलेगी.

10 हजार मीटर की गहराई पर क्या मिला?

जान लें कि चीन के डीप सी व्हीकल Fendouzhe ने 22 जनवरी, 2023 तक 159 डाइव पूरी कर लीं. इनमें से 25 डाइव 10 हजार मीटर की गहराई में थीं. वहां पर उन्हें आयरन और मैंगनीज के नोड्यूल्स भी मिले. और 22 डाइव लगाने के बाद Fendouzhe मार्च, 2023 में चीन सान्या सिटी में लौट आएगा.

कब हुई थी इस ऑपरेशन की शुरुआत?

बता दें कि चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस के भाग, डीप सी साइंस एंड इंजीनियरिंग ने 6 अक्टूबर 2022 को इस ऑपरेशन की शुरुआत की थी. इसमें चीन की टॉप यूनिवर्सिटी के 56 लोग शामिल थे. इस टीम में कुछ लोग शंघाई जियाओतोंग यूनिवर्सिटी और टोंगजी यूनिवर्सिटी से भी थे.

जब चीन ने किया था लाइव ब्रॉडकास्ट

गौरतलब है कि इससे पहल साल 2020 में चीन का डी सी व्हीकल दुनिया की सबसे गहरी अंडरवाटर वैली मारियाना ट्रेंच (Mariana Trench) में भी जा चुका है. तब चीन ने उसका लाइव ब्रॉडकास्ट किया था. पहली बार मारियाना ट्रेंच को खोजी 1960 में गया था.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news