China-US: चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी, भारत से संबंधों पर कह दी ये बड़ी बात
topStories1hindi1464172

China-US: चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी, भारत से संबंधों पर कह दी ये बड़ी बात

Pentagon Report: अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन (Pentagon) ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि चीन ने अमेरिकी अधिकारियों को चेतावनी देकर भारत-चीन संबंधों में दखल ना देने को कहा है.

China-US: चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी, भारत से संबंधों पर कह दी ये बड़ी बात

China-US Relation: चीन और अमेरिका के बीच संबंध काफी समय से खराब चल रहा है और दोनों देशों के बीच कई बातों को लेकर टकराव है. इस बीच चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है और कहा है कि वे भारत के साथ उसके संबंधों (India-China Relation) में दखल ना दे. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन (Pentagon) ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी और बताया कि चीन सीमा पर तनाव को कम करना चाहता है ताकि भारत और अमेरिका ज्यादा करीब नहीं जाएं.

गतिरोध से होने वाले नुकसान से बचाना चाहता है चीन

पेंटागन (Pentagon) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के अपने टकराव के बीच चीनी अधिकारियों ने संकट की गंभीरता को कम करने की कोशिश की. चीन की मंशा बॉर्डर (India-China Border) पर स्थिरता कायम करना है और भारत के साथ उसके द्विपक्षीय संबंध के अन्य क्षेत्रों को गतिरोध से होने वाले नुकसान से बचाना है.

चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी

पेंटागन (Pentagon) ने चीन की सैन्य निर्माण क्षमता पर कांग्रेस को अपनी रिपोर्ट दी है. इस रिपोर्ट में पेंटागन ने बताया कि चीन बॉरडर पर तनाव को कम करना चाहता है ताकि भारत अमेरिका के और करीब नहीं जाए. चीन के अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे भारत के साथ चीन के संबंधों में हस्तक्षेप न करें.

भारत-चीन के बीच सीमा पर बना हुआ है तनाव

पेंटागन (Pentagon) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत और चीन सीमा पर सैन्य बल की वापसी की मांग कर रहे हैं और इसके कारण टकराव जैसी स्थिति बनी हुई है. लेकिन, न तो चीन और न ही भारत इन शर्तों पर सहमत हैं. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि साल 2021 में भारत और चीन के बीच वार्ता में न्यूनतम प्रगति हुई, क्योंकि दोनों पक्ष सीमा पर कथित अपने-अपने स्थान से हटने का विरोध करते हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news