China Zero Covid Policy: व्यापक विरोध-प्रदर्शन के आगे झुके शी जिनपिंग, चीन ने कोविड-19 जांच मानदंडों में दी ढील
topStories1hindi1472941

China Zero Covid Policy: व्यापक विरोध-प्रदर्शन के आगे झुके शी जिनपिंग, चीन ने कोविड-19 जांच मानदंडों में दी ढील

Corona Virus in China: नई घोषणा के अनुसार, अब शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, वाणिज्यिक भवनों और आवासीय परिसरों में प्रवेश करने के लिए अब ‘न्यूक्लिक’ एसिड परीक्षण के नकारात्मक परिणाम की आवश्यकता नहीं होगी. पिछले दिनों जिनपिंग ने रियायत देने की बात कही थी.

China Zero Covid Policy: व्यापक विरोध-प्रदर्शन के आगे झुके शी जिनपिंग, चीन ने कोविड-19 जांच मानदंडों में दी ढील

China Zero Covid Policy Protest: अपनी सख्त जीरो कोविड पॉलिसी की वजह से लगातार आलोचना और व्यापक प्रदर्शन झेल रहे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोविड-19 जांच मानदंडों में ढील दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को करीब दो वर्षों में पहली बार चीन की राजधानी बीजिंग ने कोरोनो वायरस जांच आवश्यकताओं के लिए अपने मानदंडों में ढील दी है.

नए नियम में यहां दी गई है छूट

नई घोषणा के अनुसार, शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, वाणिज्यिक भवनों और आवासीय परिसरों में प्रवेश करने के लिए अब ‘न्यूक्लिक’ एसिड परीक्षण के नकारात्मक परिणाम की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, बीजिंग के निवासियों को अब भी रेस्तरां, स्कूल, बार, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेमिंग स्टेडियम, नर्सिंग होम, वेलफेयर फैसिलिटी, अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटों के अंदर कोविड-19 की रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता होगी, जिसमें उनके संक्रमित न होने की पुष्टि हो. यह घोषणा देश के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के लिए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा आयोजित मेमोरियल मीटिंग से पहले की गई थी. जेमिन का 30 नवंबर को निधन हो गया था.

तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज

बता दें कि बीजिंग में फिर से कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. शहर में सोमवार को 2,260 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई. बीजिंग और शंघाई सहित कई चीनी शहरों में सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ सार्वजनिक विरोध देखा गया है, जिसके कारण शहरों और अपार्टमेंट परिसरों में समय-समय पर लॉकडाउन भी लगाया गया है. पिछले हफ्ते, चीन ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और अन्य देशों से मजबूत समर्थन प्राप्त करने वाली जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ सार्वजनिक विरोध के बीच अपने कठोर कोरोना वायरस लॉकडाउन के प्रभाव को ‘कम से कम’ करने के लिए कदम उठाएगा. चीन की जीरो कोविड पॉलिसी में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन, रेगुलर टेस्टिंग और उन लोगों के लिए भी क्वारंटीन जरूरी है जो संक्रमित नहीं हैं.

(इनपुट ः भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news