क्या ‘डॉलर की स्मलिंग’ ने तोड़ दी PAK अर्थव्यवस्था की कमर, रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा
Advertisement
trendingNow11527128

क्या ‘डॉलर की स्मलिंग’ ने तोड़ दी PAK अर्थव्यवस्था की कमर, रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

Pakistan News: संघीय सरकार द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मासिक आधार पर लगभग $60 से $70 मिलियन डॉलर की तस्करी पाकिस्तान से अफगानिस्तान में की जा रही थी.

क्या ‘डॉलर की स्मलिंग’ ने तोड़ दी PAK अर्थव्यवस्था की कमर, रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

Pakistan Economy: पाकिस्तान इस समय बेहद गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है. महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है लेकिन हाल ही में संघीय सरकार की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान से भारी मात्रा में यूएस डॉलर अफगानिस्तान स्मगल किए जा रहे थे.

इस बीच संघीय सरकार द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के हवाले से एआरवाई न्यूज ने बुधवार यह जानकारी दी कि मासिक आधार पर लगभग $60 से $70 मिलियन डॉलर की तस्करी पाकिस्तान से अफगानिस्तान में की जा रही थी.

एआरवाई न्यूज को सूत्रों ने के हवाले से बताया कि पाकिस्तान ने अफगान सरकार के साथ डॉलर की तस्करी का मुद्दा उठाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, ‘संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और तुर्की में लेटर ऑफ क्रेडिट (एलसी) खोलने के लिए विदेशी मुद्रा का इस्तेमाल किया जा रहा था.’

सूत्रों ने एआरवाई न्यूज को बताया कि सिर्फ अमेरिकी डॉलर ही नहीं, छोटी कारें, टायर, मोबाइल फोन, तेल और अन्य कीमती सामानों की भी तस्करी की जा रही थी. उन्होंने कहा कि तस्करी की गई चीजों को पाकिस्तान में वापस निर्यात किया गया है.

एआरवाई के मुताबिक सूत्रों ने दावा किया कि पड़ोसी देश में छोटी कारों, टायरों, मोबाइल फोन, तेल और अन्य कीमती सामानों की भी तस्करी की जा रही थी. उन्होंने कहा, ‘तस्करी की गई वस्तुओं को पाकिस्तान को फिर से निर्यात किया जाता है.  सूत्रों ने कहा कि इस पर तस्करी से इस्लामाबाद को राजस्व का नुकसान होता है.’

बता दें फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (FBR) ने दिसंबर 2022 में देश में डॉलर की कमी के कारण यात्रियों के लिए नए प्रतिबंध लगाए थे.

एफबीआर की अधिसूचना के अनुसार, देश में डॉलर की कमी के कारण सालाना 30,000 डॉलर से अधिक के विदेश ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अफगानिस्तान जाने वालों को सालाना 30,000 डॉलर की भी अनुमति नहीं दी जाएगी.

फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (FBR) ने आगे कहा कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग प्रति विदेश यात्रा के लिए $ 5,000 तक ले जा सकते हैं, जबकि 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोग विदेशी यात्राओं के लिए $ 2,000 तक ले जा सकते हैं.

एफबीआर ने अपनी अधिसूचना में यह भी कहा कि अफगानिस्तान जाने वाले लोग यात्रा पर 1,000 अमेरिकी डॉलर ले जा सकते हैं और अफगानिस्तान जाने वाले लोग सालाना 6,000 डॉलर से अधिक नहीं ले जा सकेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news