Pakistan: 'गहरा रहा पाकिस्तान का आर्थिक संकट, आने वाले हैं और बुरे दिन', खुद पाक के वित्त मंत्री ने किया देश को आगाह
Advertisement
trendingNow11290761

Pakistan: 'गहरा रहा पाकिस्तान का आर्थिक संकट, आने वाले हैं और बुरे दिन', खुद पाक के वित्त मंत्री ने किया देश को आगाह

Pakistan Crisis: मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गलत आर्थिक नीतियों के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा है. मौजूदा हालात से निपटने के लिए उन्होंने अगले तीन महीनों के लिए आयात पर रोक लगाने को जरूरी बताया.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल

Pakistan Finance Minister Warn for Bad Economy: आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान आईएमएफ से फंड मिलने की राह देख रहा है. इस बीच देश की हालत और खराब होती जा रही हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार के पास कोई भी ठोस विकल्प नहीं है. पाक में स्थिति कितनी खराब है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार अगले तीन महीनों के लिए आयात पर अंकुश लगाना जारी रखेगी, क्योंकि नकदी की कमी की वजह से देश के लिए और बुरे दिन आने वाले हैं.

इमरान खान की गलत आर्थिक नीतियों का नुकसान उठा रहा देश

यहां पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में एक समारोह को संबोधित करते हुए मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गलत आर्थिक नीतियों के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा है. मौजूदा हालात के लिए उन्होंने इमरान सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि, "पिछली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सरकार के दौरान, देश का बजट घाटा 1,600 अरब अमेरिकी डॉलर था, लेकिन पिछले 4 वर्षों में जब सत्ता में इमरान खान थे तो बजट घाटा बढ़कर 3,500 अमेरिकी डॉलर हो गया. कोई भी देश इस तरह के चालू खाते के घाटे के साथ विकासशील और स्थिर नहीं हो सकता है."

तीन महीने तक नहीं करेंगे आयात, अच्छी नीति पर होगा काम

वित्त मंत्री ने कहा कि, "जब आप बजट घाटा बढ़ाते हैं और कर्ज भी 80 फीसदी तक बढ़ाते हैं, तो इसका अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है." उन्होंने कहा कि, “मैं तीन महीने तक आयात नहीं बढ़ने दूंगा और इस बीच हम एक अच्छी नीति लेकर आएंगे. मैं समझता हूं कि इस दौरान विकास थोड़ा कम हो जाएगा लेकिन हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है.” उन्होंने कहा, "हम सही रास्ते पर हैं, लेकिन जाहिर तौर पर हम अभी इससे भी बुरे दिन देख सकते हैं. अगर हम तीन महीने के लिए अपने आयात को नियंत्रित करते हैं, तो हम विभिन्न तरीकों से अपने निर्यात को बढ़ावा दे सकते हैं."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news