Pakistan: बलूचिस्तान में भारी बारिश से तबाही, 11 जिलों में आपातकाल घोषित, कई गांव बाढ़ में डूबे
Advertisement

Pakistan: बलूचिस्तान में भारी बारिश से तबाही, 11 जिलों में आपातकाल घोषित, कई गांव बाढ़ में डूबे

Heavy Rain In Balochistan: अधिकारियों ने कहा कि प्रांत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है. सभी बांध अपनी क्षमता तक पूरी तरह भर चुके हैं. अधिकारियों का कहना है कि अगर बारिश जारी रही तो बांध क्षतिग्रस्त हो जाएंगे

प्रतीकात्मक फोटो - ANI

Pakistan News: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में लगातार बारिश हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. प्रांत के अधिकांश हिस्सों में पानी भर गया. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने ने अगले तीन दिनों में देश के ऊपरी और मध्य हिस्सों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी. जिसे देखते हुए हुए अधिकारियों ने लगभग एक दर्जन जिलों में आपातकाल घोषित कर दिया है.

डॉन के मुताबिक पिशिन क्षेत्र में एक और मौत की सूचना मिली, जबकि कई गांव बाढ़ के पानी में डूब गए, जिससे सैकड़ों लोग बेघर हो गए. सिंध के साथ प्रांत का सड़क संपर्क भी बहाल नहीं किया जा सका क्योंकि शुक्रवार को बोलान जिले में पिंजरा पुल के पास बना मार्ग एक बार फिर बाढ़ में बह गया.

इन जिलों में घोषित हुआ आपातकाल
ज़ियारत, किला सैफुल्लाह, हरनाई, संजवी, किला अब्दुल्ला, खारन, पंजगुर, पिशिन और झोब उन जिलों में से हैं जहां आपातकाल की स्थिति घोषित की गई है. अधिकारियों ने कहा कि प्रांत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है.

पीपीपी नेता जनरल (सेवानिवृत्त) कादिर बलूच ने कहा, 'खारन शहर का पश्चिमी हिस्सा पूरी तरह से विनाश की तस्वीर पेश कर रहा है और इसमें कोई भी घर खड़ा नहीं रह पा रहा है.'

मुख्यमंत्री राहत अभियान के लिए जारी किए 150 मिलियन
मुख्यमंत्री अब्दुल कुद्दूस बिज़ेंजो ने जान-माल के नुकसान पर संज्ञान लेते हुए राहत अभियान के लिए तत्काल 150 मिलियन रुपये जारी करने की घोषणा की है.

अधिकारियों ने कहा कि पंजगुर और खारन में स्थिति खराब हो रही है क्योंकि मूसलाधार मानसून बारिश से मुख्य शहरों और गांवों में पानी भर गया है.

सभी बांध पूरी तरह से भरे
सभी बांध अपनी क्षमता तक पूरी तरह भर चुके हैं और बाढ़ का पानी स्पिलवेज़ से बह रहा है. डिप्टी कमिश्नर पंजगुर ने कहा, ‘हमारे सभी बांध खतरे में हैं, अगर बारिश जारी रही तो बांध क्षतिग्रस्त हो जाएंगे.’ उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण लिंक सड़कें भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं क्योंकि क्षेत्र की मौसमी नदियां भारी बाढ़ का पानी ले जा रही हैं.

भूस्खलन के कारण कोहलू और अन्य क्षेत्र कट गए, जबकि किला सैफुल्लाह में भी स्थिति गंभीर है, जहां क्षेत्र को अन्य जिलों से जोड़ने वाली सड़कें बह गईं.

अधिकारियों ने कहा कि मकरान के केच क्षेत्र में मिरानी बांध भी भर गया है और अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए इसके स्पिलवे खोल दिए गए हैं.

Trending news