Pakistan: बलूचिस्तान में हालात बेहद गंभीर, अप्रैल में हुए 13 आतंकी हमले, 21 लोगों की गई जान
Advertisement
trendingNow11683022

Pakistan: बलूचिस्तान में हालात बेहद गंभीर, अप्रैल में हुए 13 आतंकी हमले, 21 लोगों की गई जान

Balochistan News: PICSS ने अप्रैल 2023 के दौरान पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमलों के संबंध में एक संक्षिप्त रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के मुताबिक, बलूचिस्तान में सशस्त्र हमलों में मरने वाले 21 लोगों में 11 सुरक्षाकर्मी थे जबकि 9 निर्दोष नागरिक थे.

Pakistan: बलूचिस्तान में हालात बेहद गंभीर, अप्रैल में हुए 13 आतंकी हमले, 21 लोगों की गई जान

Pakistan News: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हालात बेहद गंभीर हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अप्रैल के महीने में 13 सशस्त्र हमले हुए, जिनमें 21 लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (PICSS) ने अप्रैल 2023 के दौरान पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमलों के संबंध में एक संक्षिप्त रिपोर्ट तैयार की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बलूचिस्तान में सशस्त्र हमलों में मरने वाले 21 लोगों में 11 सुरक्षाकर्मी थे जबकि 9 निर्दोष नागरिक थे. इसके अलावा 23 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं. इन घायल लोगों में 21 नागरिक और 2 सुरक्षा बल के जवान शामिल हैं.

सेना और पुलिस बलूच भूमि के प्रति वफादार
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘यह आंकड़ा दोहराता है कि पाकिस्तानी सेना और पुलिस सहित सुरक्षा बल बलूच भूमि के प्रति वफादार हैं क्योंकि वे उन आतंकवादियों के खिलाफ लोहे की ढाल बन जाते हैं जो बलूचिस्तान की शांति और स्थिरता को खत्म करने की कोशिश करते हैं.‘

रिपोर्ट आगे कहती है, ‘ऐसा करने में, वे आमतौर पर अपनी जान पर खेल जाते हैं, अपने परिवारों को दुःख में छोड़ देते हैं, ये शेरदिल सैनिक अपनी शपथ को कभी नहीं भूलते, जो उन्हें अन्यायपूर्ण और क्रूर ताकतों से लड़ने के लिए कहती है, और अगर उनकी प्यारी मातृभूमि कभी खतरे में होती है, तो वे अपनी जान दे देते हैं.‘

बढ़ रही हैं आतंकी घटनाएं
पाकिस्तान में आतंकवाद की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया दैनिक K2 के मुताबिक सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2023 की पहली तिमाही में पाकिस्तान में आतंकवाद के कारण होने वाली मौतों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है.

इस अवधि के दौरान, पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों और आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों में लगभग 854 लोग मारे गए या घायल हुए हैं. जनवरी से मार्च 2023 तक कुल 358 लोग मारे गए हैं, और 496 घायल हुए हैं. यह संख्या वर्ष 2022 में हुई कुल मौतों का आधा है.

दैनिक K2 के अनुसार, खैबर-पख्तूनख्वा से सबसे अधिक 68 मौतें हुईं.

(इनपुट - ANI)

Trending news