Pakistan Economic Crisis: चीन की इस बात पर आगबबूला हुए पाकिस्तानी, CPEC पर सुना दी खरी-खोटी
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: चीन की इस बात पर आगबबूला हुए पाकिस्तानी, CPEC पर सुना दी खरी-खोटी

Belt and Road Initiative: पाकिस्तानियों को समझ आने लगा है कि चीन ने उनको कर्ज के जाल में फंसाया है. चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) दोनों देशों के लिए परेशानी बन गया है. पैसा डूब गया है.

Pakistan Economic Crisis: चीन की इस बात पर आगबबूला हुए पाकिस्तानी, CPEC पर सुना दी खरी-खोटी

Pakistan Economy: चीन (China) ने पाकिस्तान (Pakistan) पर कब्जे के लिए अपनी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (Belt and Road Initiative) योजना से उसे जोड़ा, चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) का झुनझुना पकड़ाया. अरबों डॉलर खर्च किए लेकिन अब सीपेक चीन और पाकिस्तान दोनों के गले की फांस बन गया है. चीन को लग रहा है उसका पैसा डूब गया. पाकिस्तान को लग रहा है चीन ने उसे कर्ज के जाल में फंसा लिया. मुल्क चीन के चक्रव्यूह में फंसा तो पाकिस्तानी एक्सपर्ट दुआ मांग रहे हैं कि उनके देश को भी कोई मोदी जैसा नेता मिल जाए तो हो सकता है पाकिस्तान के भी अच्छे दिन आ जाएं.

चीन के कर्ज के जाल में फंसा पाकिस्तान

एक तरफ पाकिस्तानी चिल्ला-चिल्लाकर बता रहे हैं ​कि चीन ने सीपैक के नाम पर पाकिस्तान को अपने कर्ज के जाल में फंसा लिया है. दूसरी तरफ शहबाज शरीफ को भी समझ में आ गया है कि ​भारत सीपैक को किसी की कीमत पर सफल नहीं होने देगा. इसलिए शहबाज भारत को सीपैक में शामिल होने का आग्रह कर रहे हैं. और पाकिस्तान की बर्बादी के बाद लोग चाहते हैं कि उन्हें शहबाज और इमरान जैसे नेताओं से मुक्ति मिले और कोई मोदी पाकिस्तान को संवार दे. लेकिन पाकिस्तान की किस्मत में विवाद करने वाले नेता ही हैं. शहबाज सरकार के मंत्री ने आरोप लगाया है कि इमरान खान ने सीपैक को फेल करने की कोशिश की.

इमरान खान से दुश्मनी का राज खुला

नया खुलासा इस बात को लेकर भी हुआ है कि चीन चाहता था इमरान खान सत्ता में न आएं. पाकिस्तान के एक्सपर्ट बता रहे हैं कि इमरान खान भी जानते थे कि चीन-पाकिस्तान को बुरी तरह जकड़ चुका है. इसके अलावा अमेरिका के हंटर के वजह से भी इमरान सीपैक से पल्ला छुड़ाना चाहते थे.

आईएमएफ क्यों नहीं दे रहा कर्ज?

पाकिस्तान के एक्सपर्ट तो ये भी बता रहे हैं चीन के डेट ट्रैप की वजह से ही आईएमएफ पाकिस्तान को कर्ज नहीं देना चाहता था क्योंकि पाकिस्तान के आईएमएफ से पैसा लेकर चीन तक भी डॉलर्स पहुंचाने की आशंका थी. फिलहाल पाकिस्तान की किस्मत में न तो मोदी जैसा नेता है न ही अच्छे दिन, चीन के जाल में फंसकर पाकिस्तान का बेड़ा गर्क होना भी तय है.

जरूरी खबरें

सीधी पेशाब कांड के पीड़ित दशमत रावत का बयान आया सामने, अब सरकार से कर दी ये मांग
इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, दिल्ली में मंडराया बाढ़ का खतरा

Trending news