China Flood: 140 साल बाद चीन पर आफत की बारिश, डूब गया बीजिंग
Advertisement
trendingNow11806717

China Flood: 140 साल बाद चीन पर आफत की बारिश, डूब गया बीजिंग

China Rain News:  चीन इस समय बारिश और बाढ़ का सामना कर रहा है. इन सबके बीच डोकसूरी के बाद खानून नाम का टायफून भी दस्तक देने के लिए तैयार है.

China Flood: 140 साल बाद चीन पर आफत की बारिश, डूब गया बीजिंग

China Flood News: चीन के कई शहर इस समय भारी बारिश का सामना कर रहे हैं. बारिश की वजह से राजधानी बीजिंग समेत कई बड़े शहर डूबे हुए हैं. 140 साल पहले भी इस तरह की प्राकृतिक आपदा का चीन ने सामना किया था. बीजिंद मौसम विभाग का कहना है कि 744.8 मिमी बारिश की वजह से वैंगजियायुआन जलाशय लबालब भरा हुआ है. बारिश की वजह से अब तक 20 लोग जान गंवा बैठे हैं और 27 से अधिक लोग लापता हैं. भारी बारिश की वजह से राहत और बचाव कार्य में मुश्किलें सामने आ रही हैं.

बाढ़ में डूब गया बीजिंग

बीजिंग में पांच हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है. हाल ही में चीन पर डोकसूरी नाम के टायफून ने हमला किया था. फैंगशैन जिले में करीब 60 हजार घरों पर असर पड़ा था. नदियां उफान पर हैं. करीब 25 साल पहले बनाए गए जलाशय के दरवाजों को पहली बार खोलना पड़ा. लोगों की मदद के लिए सेना की एक यूनिट और चार हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है. चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक सवा लाथ से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है. हालात को देखते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सभी स्थानीय अधिकारियों को आदेश दिया है कि वो राहच बचाव के लिए आगे आएं और लोगों की मदद करें.

अब खानून का खतरा

इस आपदा से करीब 25 साल पहले चीन ने भयानक बाढ़ का सामना किया था जिसमें चार हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी. खासतौर से यांग्जी नदी के किनारे रहने वाले सबसे अधिक प्रभावित हुए थे. 2021 में हेनान प्रांत में 300 के करीब लोगों की मौत हुई थी. राजधआनी झेंगझाऊ का हाल तो और खराब था. बाढ़ की वजह से बारिश का पानी  सबवे लाइन को अपने आगोश में ले लिया था. चीन के मौसम विभाग का कहना है कि खानून नाम का एक और तूफान दस्तक देने के लिए तैयार है जो अगले हफ्ते तक चीन के सबसे अधिक बसावट वाले इलाकों को निशाना बना सकता है.

Trending news