कभी बाजार में इस शख्‍स का था दबदबा, 1900 करोड़ स्‍वाहा होने के बाद रुतबा हुआ खत्‍म
Advertisement

कभी बाजार में इस शख्‍स का था दबदबा, 1900 करोड़ स्‍वाहा होने के बाद रुतबा हुआ खत्‍म

चीनी ई-कॉमर्स कंपनी Pinduoduo Inc के फाउंडर कॉलिन हुआंग को इस साल सबसे ज्यादा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है.

चीनी अरबपति को हुआ 27 बिलियन डॉलर का नुकसान

बीजिंग: चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Pinduoduo Inc के फाउंडर अरबपति (Chinese Billionaire) कॉलिन हुआंग (Colin Huang) ने इस साल दुनिया में किसी और की तुलना में सबसे अधिक आर्थिक नुकसान झेला है. दरअसल इस साल उनकी कंपनी Pinduoduo Inc को 27 बिलियन डॉलर (1984 करोड़ रुपये से अधिक) का नुकसान हुआ है. 

  1. चीनी अरबपति को हुआ 27 बिलियन डॉलर का नुकसान
  2. 500 मेंबर्स के इंडेक्स में सबसे बड़ी गिरावट
  3. सबसे ज्यादा घाटे वाले 10 अरबपतियों में से 6 चीन के
  4.  

500 मेंबर्स के इंडेक्स में सबसे बड़ी गिरावट

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, हुआंग की संपत्ति में 27 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है. ये नुकसान कंपनी के स्टॉक्स में गिरावट आने की वजह से दर्ज किया गया क्योंकि इस साल चीन ने अपने इंटरनेट दिग्गजों पर नकेल कसी है. यह इंडेक्स के 500 मेंबर्स में सबसे बड़ी गिरावट है, जो चीन एवरग्रांड समूह के अध्यक्ष हुई-का-यान (Hui Ka Yan) द्वारा गंवाए गए लगभग 16 बिलियन डॉलर से भी बड़ी राशि है.  

Alibaba या Tencent से भी ज्यादा गिरे शेयर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) सरकार ने देश की प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों पर लगाम कसने की कवायद के बाद कंपनियों के शेयर में यह गिरावट देखी जा रही है. Pinduoduo, या PDD के शेयर इस साल अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड या Tencent होल्डिंग्स लिमिटेड से भी ज्यादा गिरे हैं.

यह भी पढ़ें: इस देश में ट्रक ड्राइवरों को मिल रही 72 लाख से ज्यादा की सैलरी, 2 दिन छुट्टी और बोनस अलग

सबसे ज्यादा घाटे वाले 10 अरबपतियों में से 6 चीन के

हुआंग, PDD के 28% के मालिक हैं, उन्होंने ही साल 2015 में इस कंपनी की स्थापना की थी. कुछ ही दिनों ये कंपनी ई-कॉमर्स सेक्टर में दिग्गज कंपनी बनकर उभरी. गौरतलब है कि PDD के सालाना एक्टिव यूजर्स दिसंबर में बढ़कर 788 मिलियन हो गए थे, जो कि अलीबाबा के ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर 779 मिलियन यूजर्स को भी पार कर गए. एक समय ऐसा था जब कंपनी का बाजार मूल्य 178 अरब डॉलर के शिखर पर पहुंच गया था, जो अब गिरकर करीब 125 अरब डॉलर पर आ गया है. हुआंग की नेट वर्थ लगभग 35 बिलियन डॉलर है.

LIVE TV 

Trending news