Advertisement
trendingPhotos2346433
photoDetails1hindi

16 साल से पदक के लिए तरसते भारत को दिलाया था ब्रॉन्ज, कितने पढ़े-लिखे हैं टेनिस स्टार लिएंडर पेस?

Leander Paes Education: अटलांटा के शताब्दी ओलंपिक में ऊर्जा और उत्साह से भरे लिएंडर पेस ने मेडल जीता था. वह कोर्ट पर अपनी धाक जमाकर हमेशा कोई करिश्मा कर देते हैं. आइए जानते हैं कितने पढ़ें-लिखे हैं ये मशहूर पूर्व भारतीय टेनिस स्टार...

1/8

Tennis Star Leander Paes Qualification: लिएंडर पेस के जज्बे और देशभक्ति के जुनून ने भारत को कई बार संकट से उबारकर गर्व के पल दिए हैं. 'डेविस कप अजूबा' कहलाने वाले लिएंडर पेस ने 28 साल पहले 16 सालों से पदक के लिए तरसते भारत की झोली में ब्रॉन्ज मेडल डाला था. 1996 अटलांटा ओलंपिक में 44 साल बाद भारत को किसी व्यक्तिगत स्पर्धा में पदक मिला था. 

 

2/8

पेस ने अपने बेहतरीन खेल की बदौलत हर बार देश का मान बढ़ाया. आज इसी कड़ी में हम जानेंगे कि पूर्व टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने कहां से एजुकेशन ली है और कितने पढ़े-लिखे हैं. उन्होंने कब करियर की शुरुआत की ये सब आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे... 

कोलकाता से की है पढ़ाई

3/8
कोलकाता से की है पढ़ाई

लिएंडर पेस का जन्म 17 जून 1973 को कोलकाता में हुआ था. लिएंडर पेस ने अपनी शिक्षा ला मार्टिनियर कोलकाता, मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की थी.  इसके बाद उन्होंने कोलकाता यूनिवर्सिटी के सेंट जेवियर्स कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी.

स्पोर्ट्स फैमिली से रखते हैं ताल्लुक

4/8
स्पोर्ट्स फैमिली से रखते हैं ताल्लुक

भारत के लिए ऐतिहासिक सफलता की कहानी लिखने वाले लिएंडर पेस को खेल विरासत में मिला. उनके पिता डॉ. वेस पेस ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम मेंबर के तौर पर ब्रॉन्ज जीता था, जबकि उनकी मां जेनिफर पेस नेशनल बास्केटबाल टीम की सदस्य थीं. 

करियर की शुरुआत

5/8
करियर की शुरुआत

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि पेस ने 5 साल की छोटी सी उम्र में ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. लिएंडर केवल  साल के थे, जब डेविस कप में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व कर देश का मान बढ़ाया. 

6/8

लिएंडर ने अपने टेनिस करियर की शुरुआत बेहद धमाकेदार अंदाज में की थी. उन्होंने पहला डेविस कप सिंगल्स मैच 1990 में साउथ कोरिया की टीम के खिलाफ खेला था. 

7/8

विंबलडन और यूएस ओपन का जूनियर खिताब जीतने वाले लिएंडर ने 1991 में सीनियर सर्किट यानी पेशेवर टेनिस कोर्ट में पहला कदम रखा.

 

8/8

1991 में ही अमेरिका के डेविड व्हीटन और ऑस्ट्रेलिया के वैली मैसूर को पटखनी दी थी. उन्होंने आज से 28 साल पहले 1996 में अटलांटा ओलंपिक खेलों में पुरुष एकल टेनिस का कांस्य पदक जीता था. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़