Advertisement
trendingPhotos2414606
photoDetails1hindi

देश के सबसे छोटे एक्‍सप्रेस वे पर सबसे लंबा टोल बूथ, 29 किमी लंबी सड़क और पैसे काटने के लिए खड़े हैं 34 टोल प्लाजा

India Smallest Expressway with Longest Toll plaza:  देश के इस सबसे छोटे एक्सप्रेस पर सबसे चौड़ा टोल प्‍लाजा है. देश का पहला अर्बन एक्‍सप्रेसवे द्वारका दिल्‍ली-गुरुग्राम के लोगों की जान है. इस एक्सप्रेस की सबसे बड़ी खासियतों में से एक इसका टोल बूथ है.  

छोटा सफर, मोटा पैसा

1/6
छोटा सफर, मोटा पैसा

Expressway Facts:  देश में सड़कों का विशाल नेटवर्क है.हाईवे, एक्सप्रेस की संख्या तेजी से बढ़ रही है.  एक से बढ़कर एक खूबसूरत से लेकर खतरनाक एक्सप्रेस वे हैं. कोई  सबसे खूबसूरत है तो कोई सबसे लंबा. किसी एक्‍सप्रेसवे की चौड़ाई ज्‍यादा है तो किसी पर स्‍पीड लिमिट ज्यादा है. आज जिस एक्सप्रेस की बात कम करेंगे वो कई मायनों में खास है. देश के इस सबसे छोटे एक्सप्रेस पर सबसे चौड़ा टोल प्‍लाजा है. देश का पहला अर्बन एक्‍सप्रेसवे द्वारका दिल्‍ली-गुरुग्राम के लोगों की जान है. इस एक्सप्रेस की सबसे बड़ी खासियतों में से एक इसका टोल बूथ है. इस छोटे एक्सप्रेस वे पर 34 टोल बूथ है.  

सिंगल पिलर पर बना 8 लेन का एक्सप्रेसवे

2/6
 सिंगल पिलर पर बना 8 लेन का एक्सप्रेसवे

 

यह देश का पहला एलीवेटेड एक्‍सप्रेसवे है, जो फ्लाईओवर की तरह ऊपर से सफर कराता है. सिंगल पिलर पर8-8 लेन वाला एक्सप्रेस अपने आप में बेहतरीन इंजीनियरिंग का नमूना है. इस एक्सप्रेसवे का 18.9 KM हिस्सा गुरुग्राम में और 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में है. इसका 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड और चार किलोमीटर हिस्सा भूमिगत है.  इसे बनाने में 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च हुए हैं.  

4 मंजिला एक्सप्रेस वे

3/6
 4 मंजिला एक्सप्रेस वे

 

द्वारका एक्‍सप्रेसवे की एक और खास बात है, जो बताती है कि इस एक्सप्रेस वे के निर्माण में इंजीनियरिंग की हाई क्वालिटी पेश की गई है. इस एक्सप्रेस वे पर एक प्‍वाइंट ऐसा भी आता है जहां यह चार मंजिला हो जाता है. इस जगह पर नीचे अंडरपास , जिसके ऊपर सर्विस लेन और उसके ऊपर फ्लाईओर और इसके ऊपर से द्वारका एक्‍सप्रेसवे गुजरता है. इसकी वजह से इस जगह का नाम मल्‍टीयूटिलिटी कॉरिडोर रखा गया है.

34 टोल बूथ वाला एक्सप्रेसवे

4/6
 34 टोल बूथ वाला एक्सप्रेसवे

 

यह एक्सप्रेसवे इसलिए भी खास है, क्योंकि इस पर सबसे चौड़ा टोल बूथ बनाया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि द्वारका एक्‍सप्रेस वे पर 34 टोल बूथ बनाए गए हैं, जो अब तक देश में सबसे ज्‍यादा है. जी हां 16 लेन वाले एक एक्सप्रेस वे पर 34 टोल बूथ.   

27 किमी लंबे एक्सप्रेस वे पर कितना टोल

5/6
 27 किमी लंबे एक्सप्रेस वे पर कितना टोल

 

देश के पहले अर्बन एक्‍सप्रेस द्वारका एक्सप्रेस वे दिल्‍ली और गुरुग्राम, यानी एनसीआर के दो बड़े शहरों को जोड़ता है, आठ एलिवेटेड लेन और आठ लेन की सर्विस रोड वाले इस एक्सप्रेस पर सबसे चौड़ा टोल बूथ बनाया गया है.  इस एक्‍सप्रेव पर कुल 34 टोल बूथ बनाए गए हैं, जो अब तक देश में सबसे ज्‍यादा टोल बूथ हैं. 

25 सालों तक वसूला जाएगा टोल टैक्स

6/6
 25 सालों तक वसूला जाएगा टोल टैक्स

 

आमतौर पर एक्सप्रेस वे पर गुजरने वाली गाड़ियों से 15-20 साल तक टोल टैक्स वसूला जाता है, लेकिन इस एक्सप्रेस वे पर 25 साल तक टोल टैक्स लगाया जाएगा. इस एक्सप्रेस पर एक तरफ के लिए कार, जीप और वैन का टोल टैक्स 105 रुपए और दोनों तरफ के लिए 155 रुपए है, बस और ट्रेकों के लिए एक तरफ का 355 रुपये तो दोनों तरफ का 535 रुपये है.     

ट्रेन्डिंग फोटोज़