Advertisement
trendingPhotos2287789
photoDetails1hindi

बच्चों को खिलाएं ये 5 ब्रेन गेम, तेजी से बढ़ने लगेगा IQ लेवल

How To Make Kid Smart: क्या आप अपने बच्चे के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने के लिए मजेदार और मनोरंजक तरीके खोज रहे हैं? यदि हां तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप कुछ ऐसे गेम्स के बारे में जान सकते हैं, जिसे खेलने से ब्रेन की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है. 

पजल

1/5
पजल

पहेलियां दिमाग को तेज रखने और समस्या-समाधान कौशल को विकसित करने के लिए बेहतरीन हैं. आप अपने बच्चे की उम्र के अनुसार शब्द पहेलियां, सुडोकू या इमेज पजल चुन सकते हैं. 

 

शतरंज

2/5
शतरंज

तर्क-आधारित खेल रणनीति बनाने और महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने में मदद करते हैं. शतरंज, कैरम जैसे क्लासिक बोर्ड गेम जैसे बेहतरीनी विकल्प शामिल हैं.

कोडिंग गेम्स

3/5
कोडिंग गेम्स

कोडिंग सीखना न केवल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए बल्कि तार्किक सोच और समस्या-समाधान कौशल को विकसित करने के लिए भी फायदेमंद है. इसके लिए कई ऑनलाइन कोडिंग गेम भी उपलब्ध हैं जो बच्चों को बेसिक कोडिंग सीखने में मदद करते हैं.

 

स्टोरी टेलिंग

4/5
स्टोरी टेलिंग

कहानी सुनाना एक कम उम्र से ही प्रोत्साहित करने वाली एक्टिविटी है. यह न केवल बच्चों की कल्पना को विकसित करता है बल्कि भाषा के कौशल को भी मजबूत करता है. आप अपने बच्चे को कहानियां सुना सकते हैं या उन्हें अपनी खुद की कहानियाँ बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. 

ट्रेजर हंट

5/5
ट्रेजर हंट

आपको अपने बच्चे की पहुंच के भीतर कहीं एक छोटी सा ट्रेजर छिपानी होगी और फिर उन्हें सुराग के फ्लैश कार्ड देने होंगे. इससे बच्चों की समझ डेवलप होती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़