Advertisement
trendingPhotos2350107
photoDetails1hindi

मानसून में होने वाले 5 कॉमन Eye Infection, ये लक्षण दिखते ही तुरंत करवाएं डॉक्टर से जांच


Eye Infection: मानसून के मौसम में आंखों की समस्याएं आम बात है. नमी, गंदगी और प्रदूषण की वजह से आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप इन आम आंखों के संक्रमणों के बारे में जानें और उनसे बचने के उपाय अपनाएं.

 

कंजक्टिवाइटिस (आंख लाल होना)

1/6
कंजक्टिवाइटिस (आंख लाल होना)

कंजक्टिवाइटिस या आंख लाल होना सबसे आम आंखों का संक्रमण है. यह वायरस, बैक्टीरिया या एलर्जी की वजह से हो सकता है लक्षणों में आंखों का लाल होना, खुजली, पानी आना, और रेत जैसी कणिका महसूस होना शामिल हैं.

स्टाई

2/6
स्टाई

स्टाई आंख की पलक पर एक दर्दनाक, लाल गांठ है जो तेल ग्रंथियों के बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है. इसमें आमतौर पर कुछ दिनों में ही आराम मिल जाता है, लेकिन आप गर्म पानी से सेक और ओवर-द-काउंटर आंख की बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

ड्राई आई

3/6
ड्राई आई

हालांकि यह पूरी तरह से संक्रमण नहीं है, लेकिन मानसून के दौरान बढ़ी हुई नमी आंख के सूखेपन के लक्षणों को और भी बदतर बना सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नमी आँसू के वाष्पीकरण में बाधा डालती है, जिससे आँख पर पानी की एक परत बन जाती है जो जल्दी से वाष्पित हो जाती है, जिससे आंख की सतह सूखी रह जाती है.

फंगल केराटाइटिस

4/6
फंगल केराटाइटिस

यह कॉर्निया का संक्रमण है. यह फफूंद के कारण होता है. इसके परिणामस्वरूप दर्द, लालिमा, धुंधली दृष्टि, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता और स्राव हो सकता है. कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वाले विशेष रूप से अति संवेदनशील होते हैं.

कॉर्नियल अल्सर

5/6
कॉर्नियल अल्सर

कॉर्नियल अल्सर कॉर्निया पर घाव है. यह संक्रमण, चोट, या सूखी आंखों के कारण हो सकता है. लक्षणों में आंखों में दर्द, धुंधली दृष्टि, लालिमा, और प्रकाश संवेदनशीलता शामिल हैं.

इन बातों का ध्यान रखें

6/6
इन बातों का ध्यान रखें

अगर आपको गंभीर आंखों का संक्रमण है, जैसे कि तेज दर्द, प्रकाश संवेदनशीलता, धुंधली या कम दृष्टि, या गाढ़ा या रंगीन डिस्चार्ज, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसके साथ ही आंखों को बार-बार न छुएं, अपने हाथों को साफ रखें, नियमित रूप से आंखों की जांच करवाएं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़