Advertisement
trendingPhotos2387819
photoDetails1hindi

गजब चमत्कार: कभी जादुई ग्लव्स.. कभी लाल रूमाल, टीम इंडिया 5 महारथियों को इन टोटकों ने बना दिया स्टार

भारत में पूजा-पाठ और अंधविश्वास एक अभिन्न अंग बन चुका है. बच्चों के काला टीका लगाने से लेकर मिर्च-नीबू काटने तक कई टोटके हमें निजी जिंदगी में देखने को मिलते हैं. लेकिन इसका गहरा असर खेल जगत में भी खासा देखने को मिला है. सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को आज दुनिया जानती है. लेकिन ये क्रिकेटर्स अपनी इस उपलब्धि के पीछे कुछ टोटकों को तरजीह देते हैं. कोई मैदान में गुरुजी की फोटो लेकर निकलता था तो कोई अपने पैड को ही लकी चार्म मानता था. 

 

वीरेंद्र सहवाग

1/5
वीरेंद्र सहवाग

अपने जमाने में गेंदबाजों के जहन में खौफ पैदा करने वाले वीरेंद्र सहवाग भी टोटके पर भरोसा रखते थे. वे मैदान में उतरते समय हमेशा एक लाल रंग का रूमाल अपने जेब में रखते थे. कुछ दिनों बाद उन्होंने सिर पर लाल रूमाल बांधना शुरू कर दिया था. 

 

सौरव गांगुली

2/5
सौरव गांगुली

टीम इंडिया को वर्ल्ड नंबर-1 टीम बनाने में सौरव गांगुली का भी योगदान रहा है. उन्होंने देश के लिए क्रिकेट में लंबी सेवा दी. लेकिन गांगुली अपनी इस उपलब्धि के लिए गुरुजी को मानते हैं. वह मैदान में अपने गुरुजी की फोटो रखकर उतरते थे.

 

सचिन तेंदुलकर

3/5
सचिन तेंदुलकर

भारत के लिए 100 शतक लगाने वाले और क्रिकेट के भगवान का पद लेने वाले सचिन तेंदुलकर भी इस लिस्ट में शामिल हैं. मैदान में कई बार मास्टर-ब्लास्टर को आउट करने के लिए गेंदबाजों ने कड़ी मशक्कत की. लेकिन क्रीज पर जमें रहने के लिए सचिन अपने एक टोटके पर भरोसा रखते थे. वे हमेशा अपने दाएं पैड को पहले बांधना लकी मानते थे. साथ ही वह जेब में सत्य साईं बाबा की तस्वीर भी रखकर मैदान में उतरते थे. 

 

विराट कोहली

4/5
विराट कोहली

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी इस लिस्ट में शामिल हैं. रन मशीन के लिए उनके लकी ग्लव्स सबसे बड़ा टोटका थे. विराट उन्हें मैच जीतने या अच्छा स्कोर करने के लिए हमेशा साथ रखते थे. 

 

रोहित शर्मा

5/5
रोहित शर्मा

हाल ही में भारत को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिताने वाल रोहित शर्मा भी टोटकों से दूर नहीं हैं. हिटमैन जब मैदान पर उतरते हैं तो सबसे पहले अपना दायां पैर मैदान पर रखते हैं. इस टोटके को हिटमैन अपने लिए लकी मानते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़