Advertisement
trendingPhotos2416464
photoDetails1hindi

किस देश की आर्मी का आज तक एक भी सैनिक युद्ध में शहीद नहीं हुआ?

Which Country's Soldier Not Martyred in War: दुनिया में बहुत से देशों की आर्मी बड़े-बड़े युद्ध का सामना कर चुकी है. युद्ध के दौरान इन देशों की आर्मी के कई सैनिक शहीद भी होते हैं. लेकिन आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जिसकी आर्मी का एक भी सैनिक आज तक युद्ध में शहीद नहीं हुआ.

1/5

स्विट्जरलैंड (Switzerland) एक ऐसा देश है जिसका आज तक कोई भी सैनिक युद्ध में शहीद नहीं हुआ है. यह तथ्य स्विट्जरलैंड की स्थायी तटस्थता (Permanent Neutrality) की नीति से जुड़ा हुआ है, जिसे यह देश लगभग 200 वर्षों से बनाए हुए है. स्विट्जरलैंड ने 1815 में वियना कांग्रेस के बाद "स्थायी तटस्थता" की नीति को अपनाया था.

2/5

इस नीति के तहत, स्विट्जरलैंड ने किसी भी अंतरराष्ट्रीय संघर्ष या युद्ध में शामिल न होने का संकल्प लिया. यही कारण है कि स्विट्जरलैंड ने प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध जैसे बड़े संघर्षों में भी अपनी तटस्थता को बनाए रखा.

3/5

स्विट्जरलैंड की सेना का मुख्य उद्देश्य देश की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा करना है. यह सेना काफी अच्छी तरह से ऑर्गेनाइज्ड और ट्रेंड है, लेकिन इसे केवल डिफेंस के उद्देश्यों के लिए तैयार किया गया है. स्विट्जरलैंड की सेना में कंपलसरी मिलिट्री सर्विस भी शामिल है, जहां सभी योग्य नागरिकों को मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वे आवश्यकता पड़ने पर देश की रक्षा कर सकें.

4/5

स्विट्जरलैंड की तटस्थता का सम्मान अन्य देशों द्वारा भी किया गया है, और इसीलिए स्विट्जरलैंड किसी भी डायरेक्ट मिलिट्री कनफ्लिक्ट में शामिल नहीं हुआ है. इसका परिणाम यह हुआ है कि स्विट्जरलैंड के सैनिकों को युद्ध के मैदान में शहीद होने का सामना नहीं करना पड़ा है. 

5/5

हालांकि, स्विट्जरलैंड अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शांति अभियानों में मानवतावादी सहायता प्रदान करता है, लेकिन यह सक्रिय रूप से युद्ध में भाग नहीं लेता है. इस प्रकार, स्विट्जरलैंड की तटस्थता की नीति और उसकी रक्षात्मक सैन्य रणनीति के कारण, स्विट्जरलैंड एक ऐसा देश है जिसका कोई भी सैनिक आज तक युद्ध में शहीद नहीं हुआ है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़