Advertisement
trendingPhotos2397493
photoDetails1hindi

बड़े काम का है AC का ये बटन, जड़ से मिटा देगा उमस का नामोनिशान, जानें कैसे

AC Dry Mode: एयर कंडीशनर यानी कि AC एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है. गर्मी से बचने के लिए इसे सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. गर्मी के साथ-साथ यह लोगों को उमस से भी निजात दिलाता है. एसी ठंडी हवा फेंकता है और थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को ठंडा कर देता है. बरसात में उमस लोगों की नाक में दम कर देती है. एसी में एक खास बटन भी होता है, जो उमस का जड़ से नामोनिशान मिटाने में मदद करता है. आइए इसके बारे में जानते हैं. 

 

AC का उपयोगी फीचर

1/5
AC का उपयोगी फीचर

एसी का ड्राई मोड एक ऐसा फीचर है जो आपके कमरे से नमी को कम करने में मदद करता है. यह मोड उन क्षेत्रों में विशेष रूप से उपयोगी होता है जहां मौसम गर्म और ह्यूमिडिटी वाला होता है. ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों में इसे इस्तेमाल करना अच्छा होता है. 

 

ड्राई मोड कैसे काम करता है?

2/5
ड्राई मोड कैसे काम करता है?

जब आप अपने एसी को ड्राई मोड में सेट करते हैं, तो यह कमरे की हवा में मौजूद नमी को अब्जॉर्ब करके उसे ठंडा करने लगता है. यह एक डीह्यूमिडिफायर की तरह काम करता है, जिससे हवा को सूखा और आरामदायक बनाता है. 

ड्राई मोड क्या करता है

3/5
ड्राई मोड क्या करता है

ड्राई मोड में एसी निर्धारित तापमान से थोड़ा कम तापमान पर चलता है. यह डीह्यूमिडिफायर क्षमता को बढ़ाता है और हवा को अधिक प्रभावी ढंग से सुखाता है. ड्राई मोड में, एसी हवा को कम गति से उड़ाता है. इससे नमी को अब्जॉर्ब करने में ज्यादा समय लगता है और हवा को प्रभावी ढंग से सुखाया जा सकता है. 

ड्राई मोड के फायदे

4/5
ड्राई मोड के फायदे

ड्राई मोड हवा से नमी को कम करके कमरे को ज्यादा आरामदायक बनाता है. ड्राई मोड नमी और फफूंदी को रोककर आदर्श वातावरण प्रदान करती है. नमी हवा में एलर्जेंस की मात्रा को बढ़ा सकती है. ड्राई मोड हवा को शुद्ध करके एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

ड्राई मोड का उपयोग कब करें

5/5
ड्राई मोड का उपयोग कब करें

ड्राई मोड का इस्तेमाल ज्यादातर बरसात के दिनों में करना चाहिए. क्योंकि बारिश के दिनों मौसम में ह्यूमिडिटी ज्यादा होती है. ड्राई मोड कमरे को सूखा रखने में मदद कर सकता है. खाना पकाने से नमी पैदा होती है. ड्राई मोड रसोई को सूखा और साफ रखने में मदद कर सकता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़