Advertisement
trendingPhotos2391881
photoDetails1hindi

देश का सबसे अमीर गांव, यहां 'पेड़ों पर उगते हैं पैसे'...घर-घर में करोड़पति, गांववाले जीते हैं लग्जरी लाइफ

India Richest Village:   शिमला से 90 किमी की दूर पर बसा  मड़ावग (Madavag Village) गांव सिर्फ भारत नहीं बल्कि एशिया का सबसे अमीर गांव है. इस गांव में लोगों के पास इतना पैसा है कि उनकी लाइफ स्टाइल देखकर आप दंग रह जाएंगे. 

भारत के इस गांव में हर घर में करोड़पति, पेड़ों से पैसा बनाते हैं लोग

1/5
 भारत के इस गांव में हर घर में करोड़पति, पेड़ों से पैसा बनाते हैं लोग

India Richest Village: अक्सर गांव का नाम सुनने पर दिमाग में किसान, खेती-बाड़ी, झोपड़ी, साधारण लाइफस्टाइल ....की छवि बनने लगती है. गांव को तो कई लोग गरीबी से जोड़कर देखने लगते हैं, लेकिन देश की राजधानी से सिर्फ 300 किमी की दूरी पर एक ऐसा गांव है, जो इस छवि के बिल्कुल विपरीत है.  इस गांव में झोपड़ियां नहीं बल्कि आलीशान मकान बने हैं. घरों के आगे बैलगाड़ी नहीं लग्जरी कारें लगी है. गांव के लोग साधारण नहीं बल्कि हाई फाई वाली लाइफस्टाइल जीते हैं. इस गांव के लोग गरीब नहीं बल्कि हर घर में करोड़पति है.  हैरान मत होइए ये गांव सिर्फ भारत नहीं बल्कि एशिया का सबसे अमीर गांव है.  अगर ये कहें कि इस गांव में 'पेड़ों पर पैसे' उगते हैं तो गलत नहीं होगा.  यहां के लोगों की लाइफस्टाइल  

भारत में है एशिया का सबसे अमीर गांव

2/5
 भारत में है एशिया का सबसे अमीर गांव

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से 90 किमी की दूर पर बसा  मड़ावग (Madavag Village) गांव सिर्फ भारत नहीं बल्कि एशिया का सबसे अमीर गांव है. इस गांव में लोगों के पास इतना पैसा है कि उनकी लाइफ स्टाइल देखकर आप दंग रह जाएंगे. आलीशान घर और महंगी गाड़ियां, तमाम शानों-शौकत देखकर आप दंग रह जाएंगे कि आप गांव में है कि किसी मेट्रो सिटी में. 

खेती से मोटी कमाई

3/5
 खेती से मोटी कमाई

अगर आप  सोच रहे हैं कि मड़ावग गांव के लोग कोई बिजनेस या बड़ा कारोबार करते हैं तो ऐसा नहीं है. गांव के लोग सेब की खेती करते हैं. 230 परिवार वाले इस गांव में लोग सेब की खेती करते हैं. शुरुआत में यहां से लोग आलू की खेती करते थे, लेकिन साल 1953-54 गांव के रहने वाले चइयां राम मेहता ने सेब क बाग लगाए, जिसके बाद यहां के लोग सेब की खेती के लिए प्रोत्साहित हो गए. 

175 करोड़ के सेब

4/5
  175 करोड़ के सेब

यहां से सेब देश और दुनियाभर में मशहूर है. न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के गांव में सालाना 175 करोड़ रुपये तक के सेब बेचे जाते हैं. हर परिवार यहां सालभर में सेब बेच कर करोड़ की कमाई कर लेता है. गांव के किसान परिवारों की सालाना आमदनी 35 से लेकर 80 लाख रुपये तक है.  हर किसान यहां सालभर में कम से कम 30 से 35 लाख से लेकर 80-85 लाख रुपये तक की कमाई कर लेता है. 

सेब की क्वालिटी सबसे बड़ी खासियत

5/5
 सेब की क्वालिटी सबसे बड़ी खासियत

हिमाचल के मड़ावग के सेब की क्‍वालिटी बेहद शानदार है. यहां के सेब ऊंची रेट पर बिकते हैं . यहां के सेब ने जम्मू कश्मीर के सेबों को भी मात दे दिया. यहां के बागवान न केवल उच्‍च क्‍वालिटी के सेब पैदा कर रहे हैं, बल्कि प्रति एकड़ उत्‍पादन का रिकार्ड भी बना रहे हैं. सेबों की हाई क्वालिटी की वजह से ऊंची कीमतों पर यहां की फसल बिकती है. सेब से यहां के लोग मोटी कमाई कर रहे हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़