Advertisement
trendingPhotos2365180
photoDetails1hindi

Indian Railway: 5 घंटे में 465 किलोमीटर, सबसे लंबी दूरी तक बिना रुके दौड़ती है ये ट्रेन

Non Stop Trains of Railway: भारतीय रेलवे के नेटवर्क में अब एक से बढ़कर एक ट्रेनें हैं. कई तो ऐसी हैं जो दशकों से पटरियों पर दौड़ रही हैं, जबकि कई ऐसी हैं, जो एडवांस सुविधाओं से लैस हैं और इनमें यात्री आरामदायक सफर का आनंद ले रहे हैं. अकसर ट्रेन में जब आप बैठते हैं तो ट्रेन अलग-अलग स्टेशनों पर रुकती है. लेकिन क्या आप उस ट्रेन के बारे में जानते हैं, जो सबसे लंबी दूरी तक नॉन स्टॉप चलती है. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

1/5

जो ट्रेन सबसे लंबी दूरी तक नॉन स्टॉप चलती है, उसका नाम है मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस. यह भारत की सबसे लंबी 'नॉन स्टॉप ट्रेन' है. नई दिल्ली से कोटा जंक्शन के बीच मुंबई राजधानी 5 घंटे 10 मिनट में 465 किलोमीटर का सफर तय करती है, वो भी बिना रुके. 

2/5

रेलवे के एक अधिकारी का कहना है कि अगर ज्यादा पैसेंजर्स इस ट्रेन का इस्तेमाल करने लगे तो अस्थायी स्टॉप को परमानेंट भी किया जा सकता है. केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के अलावा जो लोग रतलाम और दिल्ली के बीच यात्रा करते हैं, उनके लिए यह रतलाम पर स्टॉप पर काफी फायदेमंद होगा.  

 

3/5

इससे पहले तिरुअनंतपुरम राजधानी एक्सप्रेस सबसे लंबी दूरी तक चलने वाली नॉन स्टॉप ट्रेन थी. यह तिरुअनंतपुरम से हजरत निजामुद्दीन तक आती है और इसी रूट पर वडोदरा से कोटा से बीच नॉन स्टॉप (528 किलोमीटर) चलती थी. यह दूरी 6 घंटे 45 मिनट में पूरी होती थी. 

 

4/5

लेकिन बाद में रेलवे ने इन दोनों स्टेशनों के बीच में एक स्टॉप जोड़ दिया, जिसके बाद इस ट्रेन के नॉन स्टॉप चलने का वो रिकॉर्ड मुंबई-नई दिल्ली राजधानी के पास चला गया. 

5/5

 तिरुअनंतपुरम राजधानी एक्सप्रेस के रूट पर मध्य प्रदेश के रतलाम में रेलवे ने एक स्टॉप जोड़ दिया. इसके बाद अब यह ट्रेन वडोदरा से रतलाम तक 258 किलोमीटर की ही नॉन स्टॉप दूरी तय कर पाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़