Advertisement
trendingPhotos2410959
photoDetails1hindi

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में आ गई कमजोरी? जरूर खाएं ये 5 कैल्शियम रिच फूड्स

Calcium Rich Foods For Strong Bones; बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कमजोरी आना एक आम सामान्य समस्या है, खासकर जब शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है. कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी तत्व है, और इसकी कमी से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड आइटम्स शामिल करना जरूरी है, जो कैल्शियम से भरपूर हों. आइए जानते हैं 5 ऐसे कैल्शियम रिच फूड्स, जिन्हें आपको जरूर खाना चाहिए.

दूध और डेयरी उत्पाद

1/5
दूध और डेयरी उत्पाद

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. एक गिलास दूध में करीब 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके अलावा, दही, पनीर और चीज़ भी डेयरी उत्पाद हैं, जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यदि आप लैक्टोज इन्टॉलरेंट हैं, तो लैक्टोज-फ्री डेयरी उत्पादों का सेवन भी कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

2/5
हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये सब्जियां न सिर्फ कैल्शियम से भरपूर होती हैं, बल्कि इनमें विटामिन सी और मैग्नीशियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आप इन्हें सलाद, सूप या सब्जी के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

नट्स और बीज

3/5
नट्स और बीज

बादाम, तिल और चिया सीड्स जैसे नट्स और बीज कैल्शियम के बेहतरीन सोर्स हैं. एक मुट्ठी बादाम में करीब 75 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. तिल के बीज और चिया सीड्स भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इन्हें आप अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं. इन्हें स्नैक्स के रूप में, सलाद के ऊपर या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है.

सोया और टोफू

4/5
सोया और टोफू

सोया प्रोडक्ट्स, खास तौर से टोफू, कैल्शियम का एक रिच सोर्स हैं. टोफू न सिर्फ कैल्शियम से भरपूर होता है, बल्कि इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों के विकास और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. आप टोफू को सब्जियों के साथ ग्रिल कर सकते हैं या सलाद में शामिल कर सकते हैं.

फोर्टिफाइड फूड्स

5/5
फोर्टिफाइड फूड्स

आजकल बाजाज़ार में कई ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें कैल्शियम से फोर्टिफाई किया जाता है, जैसे कि फोर्टिफाइड अनाज, जूस और प्लांट-बेस्ड मिल्क. ये फूड्स उन लोगों के लिए खास तौर से फायदेमंद होते हैं, जो शाकाहारी हैं या डेयरी उत्पाद नहीं खा सकते.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़