Advertisement
photoDetails1hindi

5000 साल पहले डूबे जहाजों का मलबा मिला, समंदर में वैज्ञानिकों के हाथ लगा 'खजाना'?

Ancient Shipwreck Discovery: समुद्र की गहराइयों में न जाने कितने राज दफन हैं. हाल ही में, ग्रीक रिसर्चर्स ने विदेशी एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर महत्वपूर्ण खोज की है. उन्‍हें कासोस आइलैंड के पास 5000 साल से भी पुराने जहाज का मलबा मिला है. पुरातत्व विज्ञानियों और इतिहासकारों के लिए यह किसी 'खजाने' से कम नहीं. रिसर्चर्स ने 20 से 47 मीटर गहरे पानी में कुल 10 जहाजों के मलबे खोजे हैं. इनमें से एक जहाज तो 3000 BC (ईसा पूर्व) पुराना है. ग्रीक की मिनिस्‍ट्री ऑफ कल्चर (संस्कृति मंत्रालय) ने बताया कि उन्हें क्‍लासिकल पीरियड (460 ईसा पूर्व), हेलेनिस्टिक पीरियड (100 ईसा पूर्व से 100 ईस्वी), रोमन पीरियड (200 ईसा पूर्व से 300 ईस्वी), बीजान्टिन पीरियड (800 से 900 ईस्वी) के साथ-साथ मिडल पीरियड और ओटोमन पीरियड के भी अवशेष मिले हैं. रिसर्चर्स ने 20,000 से ज्‍यादा तस्वीरें ली हैं और काफी सारा मैटीरियल अपने साथ लेकर आए हैं. प्राचीन काल से जुड़ी इस खोज के बारे में आगे विस्तार से जानिए. (All Photos : Greek Ministry of Culture)

समुद्र के भीतर से क्‍या-क्‍या मिला है?

1/4
समुद्र के भीतर से क्‍या-क्‍या मिला है?

ग्रीक सरकार के मुताबिक, सभी मलबे 20 से 47 मीटर की गहराई पर मिले हैं. इनमें स्पेन, इटली, अफ्रीका और एशिया माइनर के तट से माल ले जाने वाले प्राचीन जहाजों के जलमग्न अवशेष शामिल हैं. रिसर्चर्स को एक ड्रेसल 20-प्रकार का स्पेनिश एम्फोरा मिला है जो 150 और 170 ईस्वी के बीच का है. इसके हैंडल पर सील भी है. साथ ही पीने के बर्तन, अफ्रीकी मूल के रोमन काल से संबंधित टेरा सिगिलटा मिट्टी के बर्तन, पुरातन काल का एक लंगर, साथ ही साथ कई महत्वपूर्ण पुरातात्विक प्रमाण पाए गए हैं.

दूसरे वर्ल्ड वॉर के जहाज का मलबा भी मिला

2/4
दूसरे वर्ल्ड वॉर के जहाज का मलबा भी मिला

कासोस द्वीप के आसपास हुई रिसर्च में आधुनिक काल के एक जहाज का मलबा भी मिला है. यह एक लकड़ी का जहाज हैं जिसमें धातुओं का भी इस्तेमाल हुआ है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह दूसरे विश्व युद्ध के समय का जहाज हो सकता है जिसकी लंबाई 25 से 30 मीटर रही होगी.

कैसे खोजा गया समुद्र में डूबे 10 जहाजों का मलबा

3/4
कैसे खोजा गया समुद्र में डूबे 10 जहाजों का मलबा

ग्रीक के संस्कृति मंत्रालय ने 2019 में हेलेनिक नेशनल रिसर्च इंस्‍टीट्यूट के साथ यह स्‍टडी शुरू की थी. इन प्राचीन अवशेषों की खोज के लिए आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल किया गया. 20 हजार से ज्‍यादा तस्वीरें खींची गईं जिन पर बाद में स्टडी हुई. जहाजों के मलबे से डिजिटल इमेज तैयार की गई ताकि यह पता लग सके कि वे असल में कैसे दिखते थे. इस खोज में ग्रीक के अलावा कई और देशों के रिसर्चर्स, प्रोफेसर्स, अंडरवाटर आर्कियोलॉजिस्ट, आर्किटेक्ट्स, इतिहासकार, सर्वेयर, जियोलॉजिस्ट, बायोलॉजिस्ट्स और अन्य विशेषज्ञ शामिल रहे.

क्‍यों अहम है यह खोज?

4/4
क्‍यों अहम है यह खोज?

नई खोज से हमें भूमध्य सागर की सांस्कृतिक और व्यापारिक विरासत में बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारियां मिलने की उम्मीद है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़