Advertisement
trendingPhotos2315649
photoDetails1hindi

Success Story: डॉक्टर ने फर्स्ट अटेंप्ट में क्लियर किया UPSC, बन गईं IPS, 1 मिलियन से ज्यादा हैं फॉलोअर

IPS Navjot Simi: सेल्फ मेड वुमन अटूट कड़ी मेहनत, दृढ़ता और जुनून का प्रतीक हैं. ऐसी ही एक मोटिवेशनल सक्सेस स्टोरी है आईपीएस नवजोत सिमी की, जो डॉक्टर से आईपीएस अधिकारी बनीं.

यहां से की BDS

1/7
यहां से की BDS

21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में जन्मी नवजोत ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की.

किया डेंटिस्ट का काम

2/7
किया डेंटिस्ट का काम

उन्होंने अपना करियर एक डेंटिस्ट के रूप में शुरू किया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला लेने से पहले कुछ समय तक काम किया.

यूपीएससी रैंक

3/7
यूपीएससी रैंक

उन्होंने दिल्ली के एक संस्थान से कोचिंग ली और अपने पहले ही अटेंप्ट में 735 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पा की. उन्हें आईपीएस सेवा और बिहार कैडर आवंटित किया गया. फिलहाल नवजोत सिमी बिहार में एसपी (वीकर सेक्शन एंड वुमन सेल) के पद पर हैं.

इंस्टाग्राम पर 1.1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर

4/7
इंस्टाग्राम पर 1.1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर

अपने कार्यकाल के दौरान, वह अपराध से निपटने, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और सामाजिक कल्याण सुनिश्चित करने में सफल रही हैं. वह इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं और उनके इंस्टाग्राम पर 1.1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर हैं.

बताए सक्सेस के कारक

5/7
बताए सक्सेस के कारक

एक इंटरव्यू में, उन्होंने परीक्षा में सफलता के प्रमुख कारकों के रूप में डेडिकेशन और मोटिवेशन के महत्व को अंडरलाइन किया.

चाहिए क्लियर विजन

6/7
चाहिए क्लियर विजन

उन्होंने कहा कि सिविल सर्विसेज में शामिल होने के लिए किसी के पास क्लियर विजन और कारण होना चाहिए और वे इसके माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं.

पति हैं IAS

7/7
पति हैं IAS

नवजोत की शादी आईएएस तुषार सिंगला से हुई है, जो पंजाब से हैं और उन्होंने 2015 में 86 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की थी. वह वर्तमान में बिहार सरकार में फाइनेंस डिपार्टमेंट में जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं. इस प्रकार, वे एक साथ लाखों उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा की किरण हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़