Advertisement
trendingPhotos2335327
photoDetails1hindi

स्मार्टफोन के कैमरे को परमानेंट डैमेज कर देंगी ये 5 मामूली सी गलतियां, आज ही जान लें

Smartphone Camera Tips: आजकल स्मार्टफोन में एक से बढ़कर एक कैमरा आते हैं, जो बेहतरीन फोटोग्राफी कर सकते हैं. ये कैमरे जितने अच्छे हैं, उतने ही नाज़ुक भी होते हैं. आपकी एक गलती से भी पूरा कैमरा खराब हो सकता है. कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनसे स्मार्टफोन का कैमरा परमानेंट डैमेज हो सकता है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं ताकि आप इनसे बच सकें. 

बहुत ज्यादा गर्मी या सर्दी में इस्तेमाल न करें

1/5
बहुत ज्यादा गर्मी या सर्दी में इस्तेमाल न करें

बहुत ज्यादा गर्मी या सर्दी में स्मार्टफोन का कैमरा खराब हो सकता है. उदाहरण के तौर पर सूर्य ग्रहण के दौरान सूरज को ज्यादा देर तक कैमरे में कैद करना नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि, आप चांद की तस्वीरें ले सकते हैं. कुछ फोन में तो स्पेशल मून मोड भी होता है.

 

लेजर लाइट शो न शूट करें

2/5
लेजर लाइट शो न शूट करें

कॉन्सर्ट में अक्सर तेज लेजर लाइट्स का इस्तेमाल होता है. इन लाइट्स को फोन से कैमरे में कैद करना आपके कैमरे को हमेशा के लिए खराब कर सकता है. इससे लेंस और सेंसर दोनों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए लेजन लाइट शो शूट करने से बचें. 

 

पानी में इस्तेमाल न करें

3/5
पानी में इस्तेमाल न करें

कुछ कंपनियां बताती हैं कि उनके फोन पानी में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. पानी में इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकता है और अंदर पानी जा सकता है, जिससे कैमरा खराब हो सकता है. इसलिए स्मार्टफोन को अंडर वाटर इस्तेमाल करने से बचें. 

लेंस प्रोटेक्टर सावधानी से लगाएं

4/5
लेंस प्रोटेक्टर सावधानी से लगाएं

कैमरे पर लगाने वाला लेंस प्रोटेक्टर अगर ये सही से न लगा हो या खराब क्वालिटी का हो, तो ये भी कैमरे को नुकसान पहुंचा सकता है. लेंस और प्रोटेक्टर के बीच में अगर गैप रह जाए, तो उसमें धूल जमा हो सकती है, जो लेंस को खराब कर सकती है. इसलिए लेंस प्रोटेक्टर को सावधान से लगाएं. 

बाइक पर माउंट न करें

5/5
बाइक पर माउंट न करें

बाइक या स्कूटर पर स्मार्टफोन को माउंट करके इस्तेमाल करना कैमरे के लिए खतरनाक हो सकता है. बाइक के हिलने से कैमरे को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आपको फोन को बाइक पर लगाना ही है, तो स्पेशल माउंटिंग किट का इस्तेमाल करें जो हिलने का असर कम करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़