Advertisement
trendingPhotos2338113
photoDetails1hindi

Vastu Tips: इस दिशा में मुंह करके भोजन करना बेहद अशुभ, धन हानि के साथ झेलनी पड़ेंगी बीमारियां

Vastu Eating Direction: खाना खाने की दिशा सही होना बेहद जरूरी है क्‍योंकि इसका सीधा असर जातक की सेहत, रिश्‍तों और आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. जानिए वास्‍तु के अनुसार भोजन करने की सही दिशा. 

भोजन के नियम

1/6
भोजन के नियम

हिंदू धर्म में हर काम के लिए सही दिशा और तरीका बताया गया है. चाहे भगवान की पूजा करने की दिशा हो या खाना बनाने, खाना खाने की दिशा. वास्‍तु शास्‍त्र में भोजन को लेकर कुछ महत्‍वपूर्ण नियम बताए गए हैं. जैसे रोजाना पहली रोटी गाय को और आखिरी रोटी कुत्‍ते को खिलाना चाहिए. इससे सभी देव-देवताओं की कृपा होती है, घर में सुख-समृद्धि रहती है और संकटों से बचाव होता है. साथ ही भोजन करते समय मुंह किस दिशा में होना चाहिए, इस बात का ध्‍यान भी रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि किस दिशा में मुंह करके खाना चाहिए और किस दिशा में नहीं. 

इस दिशा में मुंह करके ना खाएं खाना

2/6
इस दिशा में मुंह करके ना खाएं खाना

खाना खाने के लिए एक दिशा को सबसे ज्‍यादा अशुभ माना गया है, वो दिशा है दक्षिण दिशा. दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए. दक्षिण दिशा यम की दिशा होती है. अगर दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना खाया जाए तो आयु कम होती है, स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है. बीमारियां ऐसे लोगों का पीछा नहीं छोड़ती हैं. साथ ही धन हानि भी होती है. 

उत्तर दिशा की ओर मुंह करके खाना

3/6
उत्तर दिशा की ओर मुंह करके खाना

जो लोग करियर की शुरुआत कर रहे हैं या जीवन में जल्‍दी सफलता पाना चाहते हैं वे उत्तर दिशा की ओर मुंह करके खाना चाहिए. ऐसा करने से करियर में तेजी से कामयाबी मिलती है और ऊंचा पद, पैसा मिलता है. 

पूर्व दिशा में मुंह करके भोजन करना

4/6
पूर्व दिशा में मुंह करके भोजन करना

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना सबसे उत्तम माना जाता है. पूर्व दिशा की ओर मुख करके खाना खाने से मानसिक शांति मिलती है. सेहत अच्‍छी रहती है. लंबी आयु मिलती है.  

उत्‍तर-पूर्व दिशा में मुंह करके भोजन करना

5/6
उत्‍तर-पूर्व दिशा में मुंह करके भोजन करना

वहीं उत्तर-पूर्व की ओर मुंह करके भोजन करना बहुत अच्‍छा होता है. इससे भोजन का पाचन सही तरीके से होता है. 

पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना

6/6
पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना

कामकाजी लोग, व्‍यापारी जातक, नौकरी, साहित्य, रिसर्च या शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग घर में पश्चिम की ओर मुंह करके खाना खाएं. इससे उन्‍हें बहुत लाभ होगा, तरक्‍की मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़