Advertisement
trendingPhotos2415292
photoDetails1hindi

रोज दूध वाली चाय पीने से बॉडी पर होता है कुछ ऐसा असर

Side effect of milk tea: अगर आप रोजाना दूध वाली चाय पीते हैं तो क्‍या आप जानते हैं क‍ि आपकी बॉडी पर क्‍या असर होता है? यहां जान‍िये 

चाय का कोई व‍िकल्‍प नहीं

1/9
चाय का कोई व‍िकल्‍प नहीं

जो लोग चाय पीते हैं, वे चाय के ब‍िना नहीं रह पाते. ऐसे में अगर आप रोज कई बार दूध वाली चाय पी लेते हैं तो आपका ये जानना जरूरी है क‍ि इसका आपकी सेहत पर क्‍या असर होता है. इससे पहले क‍ि आपको गंभीर समस्‍या हो जाए, यहां इसके नुकसान को जान लीज‍िए. 

हड्डियों पर असर

2/9
हड्डियों पर असर

वैसे तो दूध में कैल्‍श‍ियम होता है. लेक‍िन दूध वाली चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को रोक देते हैं. इसल‍िए इसे ज्‍यादा पीने से हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं.

दांतों पर असर होता है

3/9
दांतों पर असर होता है

ज्‍यादा दूध वाली चाय पीने से दांत बेकार हो जाते हैं. क्‍योंक‍ि दूध वाली चाय में मौजूद चीनी दांतों को नुकसान पहुंचाती है.

मुंहासे आ सकते हैं

4/9
मुंहासे आ सकते हैं

ज्‍यादा दूध वाली चाय पीने से त्वचा से संबंध‍ित परेशान‍ियां हो सकती हैं, जैसे क‍ि चेहरे पर मुंहासे न‍िकल सकते हैं. इसके अलावा त्‍वचा की चमक भी जा सकती है. 

एस‍िड‍िटी और कब्‍ज

5/9
एस‍िड‍िटी और कब्‍ज

दूध वाली चाय पीने से आपको कब्‍ज और एस‍िड‍िटी की प्रॉबलम हो सकती है. पेट में ब्‍लोट‍िंंग रह सकती है और आपका बेली फैट बढ सकता है.  

द‍िल की बीमारी

6/9
द‍िल की बीमारी

अगर आप ज्‍यादा दूध वाली चाय पी रहे हैं तो इससे आपके द‍िल की सेहत भी प्रभाव‍ित हो सकती है. दूध वाली चाय द‍िल की बीमार‍ियों का खतरा बढा सकता है. 

स‍िर में दर्द और शरीर में पानी की कमी

7/9
स‍िर में दर्द और शरीर में पानी की कमी

दूध वाली चाय के कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. क्‍योंक‍ि जब आप चाय पी लेते हैं तो आपको काफी देर तक प्‍यास नहीं लगती और आप पानी से दूर रहते हैं. ऐसे में शरीर आपके ब्रेन से पानी की खींचकर अपनी कमी पूरी करने लगता है. इसल‍िए स‍िर में भी दर्द होने लगता है. 

वजन बढ़ता है

8/9
वजन बढ़ता है

अगर आप रोजाना दूध वाली चाय पीते हैं तो इसका असर आपके वजन पर भी होगा. खासतौर से अगर आप वजन कम करने की जर्नी पर हैं तो इससे दूरी बनाने में ही समझदारी है. ये आपके पेट के आसपास की चर्बी को जल्‍दी कम नहीं होने देती. 

नींद प्रभाव‍ित करती है

9/9
नींद प्रभाव‍ित करती है

चाय में कैफीन होती है, इसल‍िए इससे नींद प्रभाव‍ित होती है. खासतौर से अगर आप देर शाम चाय पी रहे हैं तो आपको नींद आने में द‍िक्‍कत हो सकती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़