Advertisement
photoDetails1hindi

Ismail Haniyeh: कौन है इस्माइल हानिया? जिससे नाराज इजरायल ने उसके तीन बेटों और पोतों को मौत की नींद सुला दिया

Hamas leader Ismail Haniyeh news: गाजा (Gaza) में इजरायल हमास युद्ध (Israel Hamas War) चरम पर है. इजरायली फौजों (IDF) ने आतंकवादी संगठन हमास (Hamas) के नेता इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) के 3 बेटों और पोतों को मौत की नींद सुला दिया. इजरायली एयर स्ट्राइक में हमास के पॉलिटिकल लीडर के तीनों बेटे मारे गए हैं. बताया जा रहा है कि इस चोट से इस्माइल हानिया टूट गया है. दुखद खबर मिलते ही हानिया ने इजराइल पर बदले की भावना से उनके तीन बेटों की हत्या का आरोप लगाया है. 

गाजा पट्टी का संग्राम

1/7
गाजा पट्टी का संग्राम

हमास के हमले के बाद बदले की आग में जल रहे इजरायल ने हमास के टॉप लीडर इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) को जिंदगी भर का जख्म दे दिया है. इजरायली फौज ने उसे सजा के रूप में ऐसा गम दिया है, जिसे वो कभी भुला नहीं पाएगा. इजरायली फौज के हमले में उसके तीन बेटों की मौत हो गई. इजरायली सेना के हवाई हमले में अब तक हमास के 2 हजार से ज्यादा कमांडर और सैकड़ों आतंकी मारे जा चुके हैं. इजरायली सेना ने ज्यादातर हमास कमांडरों को हवाई हमले में ही ढेर किया है. ऐसे हमलों से हमास की टॉप लीडरशिप की कमर टूट सी गई है. इसके बावजूद हमास के आतंकवादी लगातार इजरायली सेना से जंग में उलझे हैं.

इस्माइल हानिया को जानिए

2/7
इस्माइल हानिया को जानिए

हमास की पॉलिटिकल विंग का मुखिया हानिया कतर में रहता है. वहीं से वो संगठन के ऑपरेशंस की कमान संभालता है. हानिया का जन्म 29 जनवरी, 1962 को गाजा पट्टी के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था. गाजा की तंग गलियों में खेलकूद कर बड़े हुए इस्माइल की पढ़ाई गाजा इस्लामिक यूनिवर्सिटी से हुई. वह पढ़ाई के दौरान ही आतंकी संगठन हमास (Hamas) के संपर्क में आ गया था. उसने साल 1987 में अरबी साहित्य में बैचलर की डिग्री हासिल की थी.

कब पूरा होगा इजरायल का बदला?

3/7
कब पूरा होगा इजरायल का बदला?

Hamas के टॉप लीडर इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) ने कहा है कि इजरायल ने प्रतिशोध की भावना से उसके तीन बेटों की हत्या कर दी है. 'अल-जजीरा' न्यूज को दिए इंटरव्यू में हानिया ने कहा, 'उसके बेटे येरुशलम और अल अक्सा मस्जिद को आजाद कराने की राह पर चलते हुए शहीद हुए हैं. दुश्मन बदले और कत्लेआम की भावना के साथ आगे बढ़ रहा है और वह किसी मानक या कानून को कोई महत्व नहीं देता.' अपने बेटों की मौत की खबर जब उसे मिली तब उसका रिएक्शन ऐसा था.'

The moment the head of the Hamas political bureau Haniyah received the news that Israel killed his sons and grandchildren. He was visiting a Doha hospital where wounded from Gaza hosted pic.twitter.com/6Z4FlMfkoL

— Ragıp Soylu (@ragipsoylu) April 10, 2024

दुश्मन नंबर 1

4/7
दुश्मन नंबर 1

1988 में इस्माइल हानिया को इजरायली अधिकारियों ने इजरायल के नियंत्रण के खिलाफ पहले विद्रोह में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इस विद्रोह को पहले इंतिफादा कहा जाता है. इस्माइल ने 6 महीने जेल में बिताए और 1989 में उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद उसे 1992 तक जेल की सजा काटनी पड़ी. इसके बाद इजरायल ने इस्माइल को 400 से ज्यादा विद्रोहियों के साथ दक्षिणी लेबनान भेज दिया.

हमास के नाम कर दी जिंदगी

5/7
हमास के नाम कर दी जिंदगी

पहला इंतिफादा 1987 में शुरू हुआ और 1993 तक चला. उस दौर में वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और पूर्वी येरूशलम पर इजरायल के कब्जे के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध हुआ. इस दौरान इजरायल को पीछे धकेलने के लिए सुसाइडल अटैक कराए गए. आगे चलकर साल 2006 में हमास ने फिलिस्तीन में हुए विधान परिषद चुनावों में प्रचंड बहुमत हासिल किया था जिसके बाद विवादित क्षेत्र के एक हिस्से में हमास की सरकार बनी थी. हमास का संघर्ष जब चरम पर था तब तत्कालीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने 14 जून 2007 को हानिया को पद से बर्खास्त कर दिया, लेकिन हानिया ने उनका फैसला स्वीकार करने से इनकार कर दिया और खुद को गाजा पट्टी का वारिस बताते हुए प्रधानमंत्री पद पर बने रहने का फैसला किया.

प्रधानमंत्री बना हानिया

6/7
प्रधानमंत्री बना हानिया

इस्माइल हानिया ने साल 2006 से 2007 तक फलस्तीनी अथॉरिटी (PA) के प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी सेवाएं दी थी. 2006 में हमास (Hamas) ने फिलस्तीनी चुनावों में बहुमत हासिल किया था, फिर हमास की सरकार बनी थी. ये तस्वीर साल 2012 की है. जब वो गाजा पुलिस के एक समारोह में जवानों को सम्मानित करने पहुंचा था.

सब कुछ खत्म हो गया

7/7
सब कुछ खत्म हो गया

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने गाजा में अल-शती शरणार्थी शिविर में एक लक्षित वाहन पर हमला किया था. जिसमें हमास नेता इस्माइल हानिया के तीन बेटे मारे गए. X पर एक वेरिफाइड यूजर Cyprian, Is Nyakundi की पोस्ट के मुताबिक ये तस्वीर हानिया के बच्चों की है. Zee News इस तस्वीर की पुष्टि नहीं करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़