Advertisement
trendingPhotos2378968
photoDetails1hindi

खुद से पीठ की सफाई करने में आती है दिक्कत? ये चीजें आपका काम कर देंगी आसान

How To Clean Your Back: सेहतमंद रहने की पहली शर्त साफ-सफाई है, हम पूरी बॉडी को आसानी से क्लीन कर लेते हैं, लेकिन जब बात पीठ की सफाई की आती है, तो ये अक्सर चैलेंजिंग हो जाता है। पीठ का हिस्सा ऐसा है जहां हमारे हाथ आसानी से नहीं पहुंच पाते, जिससे इसे साफ करना कठिन हो सकता है. हालांकि कुछ आसान उपाय और सही चीजों का इस्तेमाल करके आप खुद से भी अपनी पीठ की सफाई आसानी से कर सकते हैं.

लॉन्ग-हैंडल ब्रश

1/5
लॉन्ग-हैंडल ब्रश

लॉन्ग-हैंडल ब्रश पीठ की सफाई के लिए एक बेहतरीन चीज है. इसका लंबा हैंडल आपको आसानी से अपनी पीठ तक पहुंचने में मदद करता है, और इसके ब्रिसल्स गंदगी, तेल और डेड स्किन सेल्स को हटाने में असरदार होते हैं. आप इसे साबुन या बॉडी वॉश के साथ उपयोग कर सकते हैं. ये ब्रश पीठ की सफाई के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देता है, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है.

एक्सफोलिएटिंग ग्लव्स

2/5
एक्सफोलिएटिंग ग्लव्स

एक्सफोलिएटिंग ग्लव्स भी पीठ की सफाई के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं. ये ग्लव्स स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, जिससे डेड स्किन सेल्स और गंदगी हट जाती हैं. आप इन ग्लव्स को पहनकर साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर अपनी पीठ पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे रगड़ सकते हैं. इस प्रोसेस से न सिर्फ आपकी पीठ साफ होती है, बल्कि ये त्वचा को मुलायम और चिकना भी बनाती है.

फ्लेक्सिबल बैंड स्क्रबर

3/5
फ्लेक्सिबल बैंड स्क्रबर

फ्लेक्सिबल बैंड स्क्रबर एक ऐसी चीज है जिसे खास तौर से पीठ की सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसका लचीला डिज़ाइन और दोनों सिरों पर लगे हैंडल आपको इसे पकड़ने और अपनी पीठ के अलग-अलग हिस्सों पर रगड़ने में मदद करते हैं. इसका स्क्रबिंग सरफेस डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ रहती है.

बैक स्क्रबर स्पॉन्ज

4/5
बैक स्क्रबर स्पॉन्ज

बैक स्क्रबर स्पॉन्ज भी एक अच्छा ऑरप्शन हो सकता है. ये एक नरम स्पॉन्ज होता है जिसे आप अपनी पीठ पर धीरे-धीरे रगड़ सकते हैं. इसे साबुन या बॉडी वॉश के साथ इस्तेमाल करें और धीरे-धीरे स्क्रब करें. यह स्पॉन्ज त्वचा की गहराई से सफाई करता है और डेड सेल्स को हटा देता है. इसके उपयोग से आपकी त्वचा नर्म और ताजी महसूस होती है.

शावर जेल और मॉइस्चराइजर

5/5
शावर जेल और मॉइस्चराइजर

पीठ की सफाई के बाद उसे हाइड्रेट रखना भी बेहद जरूरी है. शावर जेल का इस्तेमाल करने के बाद एक अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करे और उसे रूखेपन से बचाए. यह आपकी त्वचा को न सिर्फ साफ बल्कि मुलायम और चमकदार भी बनाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़