Advertisement
trendingPhotos2394836
photoDetails1hindi

देश का सबसे बड़ा रेलवे रेलवे स्टेशन, एकसाथ खड़ी हो जाती हैं 23 ट्रेनें...बिजी इतना ही ट्रेन पकड़ने में छूट जाते हैं लोगों के पसीने

Indian Railway Biggest Railway Station:  कोलकाता के हावड़ा रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा रेलवे प्लेटफॉर्म्स हैं. इस स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफॉर्म हैं. 23 प्लेटफॉर्म और 26  रेलवे लाइन वाले इस रेलवे स्टेशन पर एक साथ 23 ट्रेनें खड़ी हो सकती हैं.

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

1/6
भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

Indian Biggest and busiest Railway Station: भारतीय रेलवे हिन्दुस्तान का दिल है. रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा लोग ट्रेनों से सफर करते हैं. हिंदुस्तान का दिल कहलाने वाले रेलवे लगातार अपनी सेवाओं में सुधार कर रही है. नई-नई ट्रेनें चलाई जा रही है. देश की अधिकतम आबादी सफर के लिए रेलवे पर निर्भर है. देशभर में  7,325 से ज्यादा रेलवे स्टेशन है, जहां से रोजाना हजारों की संख्या में ट्रेनें गुजरती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कौन सा है ? किस रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा रेलवे स्टेशन है ? 

देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

2/6
 देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

 

देश का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन राजधानी दिल्ली या  देश की आर्थिक राजधानी मुबंई में नहीं है, बल्कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का हावड़ा रेलवे स्टेशन (Howrah railway station) सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. इसे देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन भी कहा जाता है. इस रेलवे स्टेशन पर 10-15 नहीं पूरे 23 प्लेटफॉर्म हैं.    

23 प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन

3/6
 23 प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन

 

कोलकाता के हावड़ा रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा रेलवे प्लेटफॉर्म्स हैं. इस स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफॉर्म हैं. 23 प्लेटफॉर्म और 26  रेलवे लाइन वाले इस रेलवे स्टेशन पर एक साथ 23 ट्रेनें खड़ी हो सकती हैं. पश्चिम बंगाल में ही भारत की दूसरी सबसे बड़ी रेलवे स्टेशन है, जहां 20 प्लेटफॉर्म हैं. पश्चिम बंगाल का सियालदह रेलवे स्टेशन भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. 

सबसे बिजी रेलवे स्टेशन

4/6
 सबसे बिजी रेलवे स्टेशन

 

हावड़ा रेलवे स्टेशन को सबसे व्यस्त प्लेटफॉर्म भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस प्लेटफॉर्म से हर रोज एक जगह से दूसरे जगह के लिए 10.8 लाख से अधिक रेल यात्री पहुंचते हैं. लाल रंग की ईंटों से बनी हावड़ा रेलवे स्टेशन की विशाल इमारत प्रतिष्ठित वास्तुकला, औपनिवेशक और स्वदेशी शैलियों के जुगलबंदी से बनी है. 

कब बना हावड़ा रेलवे स्टेशन

5/6
 कब बना हावड़ा रेलवे स्टेशन

 

हावड़ा रेलवे स्टेशन को ब्रिटिश आर्किटेक्ट हाल्से रिकार्डो ने डिजाइन किया. साल 1850 में इसका निर्माण शुरू हुआ और 15 अगस्त 1854 में पहली बार इस रेलवे स्टेशन से ट्रेनें दौड़ी. हावड़ा से हुगली के बीच पहली बार ट्रेन चलाई गई.  आज यह रेलवे स्टेशन तमाम सेफ्टी और सिक्योरिटी और आधुनिक सुविधाओं से लैस है.  इस रेलवे स्टेशन पर एक म्यूजियम भी है. इस रेलवे स्टेशन को ग्रीन रेलवे स्टेशन का टैग मिला है. 100 साल से भी पुराने इस रेलवे स्टेशन को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. 

देश की 5 बड़े रेलवे स्टेशन

6/6
 देश की 5 बड़े रेलवे स्टेशन

 

हावड़ा और सियालदह के अलावा  मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस देश की तीसरा ऐसा रेलवे स्टेशन हैं जहां 18 प्लेटफॉर्म है. इसके बाद राजधानी दिल्ली की नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 16 प्लेटफॉर्म के साथ भारत का चौथा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. वहीं पांचवें नंबर पर  चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्ट्रेशन. इस स्टेशन पर कुल प्लेटफॉर्म्स की संख्या 15 है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़