Advertisement
trendingPhotos2338799
photoDetails1hindi

India longest Railway Platform: चलते-चलते थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगा प्लेटफॉर्म...ये है भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन, बनाया वर्ल्ड रेकॉर्ड

Longest Railway Platform: भारतीय रेलवे का एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जिसने सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस रेलवे स्टेशन पर आपको एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के लिए सोचना होगा. ये इतना लंबा है कि पूरा की पूरी ट्रेन प्लेटफॉर्म में समा जाती है.  

 

रेलवे स्टेशन

1/7
  रेलवे स्टेशन

Longest Railway Platform: भारतीय रेलवे देश की लाइफ लाइन है. साल1853 में ये अब तक रोज लाखों की संख्या में लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती है. अपने पैंसेंजर्स की सुविधा के लिए ये अ्क्सर अपना विस्तार और विकास करती है. आज 13000 से अधिक पैसेंजर ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. 7000 से ज्यादा स्टेशनों से गुजरती हैं. लेकिन क्या आप भारत के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं?  

 

भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन

2/7
 भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन

 

रेलवे ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए साल 2023 में देश ही नहीं दुनिया के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन का काम पूरा कर इस यात्रियों के लिए खोल दिया. उत्तर प्रदेश का गोरखपुर पहले सबसे लंबा प्लेटफॉर्म हुआ करता था, लेकिन अब ये रिकॉर्ड कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन से छीन लिया है.  

कहां है भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन

3/7
 कहां है भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन

 

भारत के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के दक्षिण-पश्चिम जोन में बना है. कर्नाटक के हुबली में स्थित श्री सिद्धारूढ़ा स्वामी जी रेलवे स्टेशन, जो न केवल भारत का बल्कि पूरी दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है.  

कितना लंबा प्लेटफॉर्म

4/7
 कितना लंबा प्लेटफॉर्म

 

हुबली रेलवे स्टेशन सिर्फ भारत नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है. यहां 1507 मीटर यानि करीब डेढ़ किलोमीटर का प्लेटफॉर्म है. ये इतना लंबा है कि पूरी ट्रेन प्लेटफॉर्म पर खड़ी हो जाती है.  

सबसे लंबे रेलवे स्टेशन को बनाने का खर्च

5/7
 सबसे लंबे रेलवे स्टेशन को बनाने का खर्च

 

हुबली रेलवे स्टेशन 20.1 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ. हालांकि, इस पूरी योजना के विकास की लागत 500 करोड़ रुपये के करीब पहुंच गई. मार्च 2023 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया और इसे देश को सौंप दिया.   

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

6/7
 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

 

इस रेलवे स्टेशन पर 5 पुराने प्लेटफॉर्म के अलावा तीन नए प्लेटफॉर्म जोड़े गए हैं. जिसमें से सबसे लंबा प्लेटफॉर्म नंबर 8 है. इसकी लंबाई 1507 मीटर की है, जिसकी वजह से इसका नाम दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.  

गोरखपुर रेलवे स्टेशन दूसरे स्थान पर

7/7
 गोरखपुर रेलवे स्टेशन दूसरे स्थान पर

 

हुबली से पहले गोरखपुर रेलवे स्टेशन दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन था.  इसकी लंबाई 1,366.33 मीटर है. वहीं तीसरी नंबर पर केरल में कोल्लम जंक्शन है, जिसकी लंबाई  1180.5 मीटर है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़