Advertisement
trendingPhotos2099011
photoDetails1hindi

कांच की छत... घूमने वाली सीट और शानदार नजारे, Vistadome train में यात्रियों के लिए है सभी सुविधा, देखें तस्वीरें

Vistadome train : भारतीय रेलवे ने कश्मीर को एक नया तोहफा दिया है. जिससे कश्मीर पर्यटन उद्योग को बड़ा बढ़ावा मिलेगा. बता दें, इस नई सुविधा को जोड़ने के लिए पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल (vocal for local) विचार को आधार माना जा रहा है.

Vistadome train

1/7
Vistadome train

भारतीय रेलवे ने कश्मीर को एक नया तोहफा दिया है, जिससे कश्मीर पर्यटन उद्योग को बड़ा बढ़ावा मिलेगा. भारतीय रेलवे ने कश्मीर घाटी में विस्टाडोम ग्लास-सीलिंग एसी ट्रेन शुरू की है, जो सभी मौसमों में चलेगी. 

 

air conditioner coach

2/7
air conditioner coach

आज कल यह रेल कोच काफी चर्चा में है.  इस एयर कंडीशनर कोच में बैठ कर यात्रियों को बारामूला से बनिहाल तक ऐसे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे, जैसे वह स्विट्जरलैंड में सफर कर रहे हों. ट्रेन सभी मौसमों में पूरी तरह चलने में सक्षम है चाहे सर्दी ज्यादा हो या कम.

Vistadome

3/7
Vistadome

खास तौर से तैयार की गई विस्टाडोम ट्रेन में डबल-वाइड रिक्लाइनिंग सीटें हैं, जो पूरे 360 डिग्री तक घूम सकती हैं, जिससे यात्री चारों तरफ के दिलकश नजारे देख पाएंगे.

विस्टाडोम का कितना किराया

4/7
विस्टाडोम का कितना किराया

एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक, यह ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी. ट्रेन की टिकट  940 रुपये तय की गई है. यह ट्रेन दिन में दो बार चलेगी.

Indian Railway

5/7
Indian Railway

रेलवे अधिकारी ने कहा, 'हमें काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला है. इसमें काफी पर्यटक सफर करते हैं और खास तौर से जब से बर्फबारी हुई हैं तब से काफी भीड़ देखने को मिल रही है.

एयर कंडीशनर गाड़ी

6/7
 एयर कंडीशनर गाड़ी

इस एयर कंडीशनर गाड़ी की छत पर तो कांच लगे ही हैं. साथ ही कांच की बड़ी खिड़कियां भी हैं. इसमें लाउंज और सीटें हैं जो घूम सकती हैं, जिससे यात्रियों को इस 135 किमी के रास्ते पर मनमोहक दृश्य देखने का मौका मिलता है.

vocal for local

7/7
vocal for local

इस नई सुविधा के पीछे पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल (vocal for local) विचार को आधार माना जा रहा है, ताकि घाटी में ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट्स आएं और पर्यटन को बढ़ावा मिले.

ट्रेन्डिंग फोटोज़