Advertisement
trendingPhotos2060442
photoDetails1hindi

Gwalior: महज एक दिन में घूम सकते हैं ग्वालियर के ये 5 टूरिस्ट स्पॉट्स, ऐसे प्लान करें टूर

Places to visit in Gwalior: जब कभी आप कहीं घूमने का प्लान करते हैं, तो आपको काफी पैसे और वक्त की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप मध्य प्रदेश के शहर ग्वालियर का टूर प्लान करेंगे तो आपका काम एक दिन और कम बजट में हो जाएगा. आपको ऑफिस से छुट्टी लेने की जरूरत नहीं, यहां घूमने के लिए वीकेंड काफी है. आइए जानते हैं कि आप एक दिन में ग्वालियर की कौन से 5 बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट्स घूम सकते है. 

ग्वालियर फोर्ट

1/6
ग्वालियर फोर्ट

ग्वालियर का सबसे मेन टूरिस्ट स्पॉट ग्वालियर का किला (Gwalior Fort) है, मान सिंह पैलेस (Man Singh Palace) भी कहा जाता है, जिसे निर्माण तोमर राजवंश के राजा मान सिंह तोमर ने 15वीं शताब्दी में करवाया था. पैलेस में में नीली, पीली, हरी, सफेद टाइल्स से बनी कलाकृतियां हैं, जो इसे सुंदर बनाती है.

जय विलास पैलेस

2/6
जय विलास पैलेस

सफेद रंग की बेहद खूबसूरत इमारत जय विलास पैलेस (Jai Vilas Palace) को साल 1874 में जयाजीराव सिंधिया (Jayajirao Scindia) ने बनवाया था. यूरोपियन स्टाइल का आर्किटेक्चर, दरबार हॉल, शानदार झूमर इसे रॉयल लुक देते हैं. इस महल को अब म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है,  जो दिन के समय आम लोगों के लिए खुला रहता है.

ग्वालियर का चिड़ियाघर

3/6
ग्वालियर का चिड़ियाघर

नेचर और वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए ग्वालियर का चिड़ियाघर (Gwalior Zoo) एक परफेक्ट स्पॉट है, इसे गांधी प्राणी उद्याण भी कहा जाता है, ये 8 हेक्टेयर में फैला है. यहां आप टाइगर, शेर, भालू, ईमू, हिरन, हाइना और चिड़ियों की कई प्रजाति देख सकते हैं.

तानसेन का मकबरा

4/6
तानसेन का मकबरा

म्यूजिक लवर्स के लिए तानसेन का मकबरा (Tomb of Tansen) किसी तीर्थ स्थल से कम नहीं है, तानसेन अकबर के दरबार की कवि थे, इसके पास ही मोहम्मद गौस (Muhammad Ghaus) का भी मकबरा है, यहां घूमने के लिए कोई टिकट नहीं लगता.

Gwalior सन टेंपल

5/6
Gwalior सन टेंपल

ग्वालियर का सन टेंपल (Sun Temple) जिसे सूर्य मंदिर के नाम से जाना जाता है, ये शहर की बेशकीमती धरोहरों में से एक है, इसका निर्माण साल 1988 में कराया गया था, इसकी वास्तुकला कोणार्क के सूर्य मंदिर से इंस्पायर्ड है. यहां एंट्री फ्री है.

कैसे पहुंचे यहां?

6/6
कैसे पहुंचे यहां?

ग्वालियर (Gwalior) के ये 5 टूरिस्ट स्पॉट सुबह से लेकर शाम तक कवर किए जा सकते हैं, ये शहर रेल, सड़क और हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है. दिल्ली, मुबई, भोपाल जैसे शहरों ये यहां की अच्छी कनेक्टिविटी है. यहां आप सुबह-सबुह ट्रेन या फ्लाइट से पहुंच जाएं, शाम तक सभी स्पॉट्स घूमने के बाद वापस लौट जाएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़