Advertisement
trendingPhotos1873717
photoDetails1hindi

Niacin Rich Foods: नियासिन की कमी से हो सकता है Diarrhea, बचने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें

Main Sources Of Niacin: नियासिन एक अहम पोषक तत्व है जिसे विटामिन बी3 (Vitamin B3) भी कहा जाता है. इसके 2 केमिकल फॉर्म हैं जिनका नाम निकोटिनिक एसिड (Nicotinic Acid) और नियासिनामाइड (Niacinamide) है, ये दोनों फूड्स और सप्लिमेंट्स के जरिए हासिलक किए जा सकते हैं. नियासिन एक वॉटर सॉल्युबल विटामिन है, ये बॉडी में स्टोर नहीं होता. इसकी कमी से आपको डरमेटिटिस (Dermatitis), डिमेंशिया (Dementia), और डायरिया (Diarrhea) हो सकता है. आइए जानते हैं कि इनसे बचने के लिए कौन-कौन से नियासिन रिच फूड खा सकते हैं.

एवोकाडो

1/5
एवोकाडो

एवोकाडो (Avocado) एक न्यूट्रिएंट रिच फ्रूट है. एक मीडियम साइड एवोकाडो में 3.5 mg नियासिन मिलेगा जो डेली नीड का 21 से 25 फीसदी है. इस फल में फाइबर (Fibre), हेल्दी फैट (Healthy Fats) और विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं.

ब्राउन राइस

2/5
ब्राउन राइस

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस (Brown Rice) एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है अगर एक कप भूरा तावल खाएंगे तो रोजाना की जरूरत का 18 से 21 फीसदी नियासिन मिलेगा, ये चावल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

चिकन ब्रेस्ट

3/5
चिकन ब्रेस्ट

चिकन का ब्रेस्ट पीस (Chicken Breast) नियासिन और प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, अगर आप 85 ग्राम पका हुआ बोनलेस चिकन ब्रेस्ट खाएंगे तो 11.4 mg नियासिन हासिल होगा, जो रोजाना की जरूरत का 70 से 80 फीसदी है, कोशिश करें कि इसे कम तेल में या सूप की तरह पकाएं.

मूंगफली

4/5
मूंगफली

मूंगफली (Peanuts) को 'सस्ता बादाम' भी कहा जाता है जो वेजिटेरियंस के लिए नियासिन का रिच सोर्स है. इसे खाकर आप प्रोटीन (Protein), मोनोसेचुरेटेड फैट्स (Monounsaturated Fats) , विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन बी6 (Vitamin B6), मैग्नीशियम (Magnesium),फॉसफोरस (Phosphorus), और मैंगनीज (Manganese) भी हासिल कर सकते हैं.

टूना

5/5
टूना

टूना (Tuna) जैसी फैटी फिश को नियासिन का रिच सोर्स माना जाता है. 165 ग्राम टूना खाने पर आपको 21.9 mg विटामिन 3 हासिल होगा जो डेली नीड का 100 फीसदी से ज्यादा है. इस मछली में प्रोटीन (Protein), विटामिन बी6 (Vitamin B6), विटामिन बी12 (Vitamin B12), सेलेनियम (Selenium) और ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids) भी मिलता है. (Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़