Advertisement
trendingPhotos2323699
photoDetails1hindi

सुबह की करें हेल्दी शुरुआत, नाश्ते में ओट्स खाएंगे तो सेहत को होंगे 5 बड़े फायदे

Benefits Of Eating Oats in Breakfast: ओट्स, जिसे हिंदी में जई के नाम से भी जाना जाता है, एक नाश्ते का एक हेल्दी ऑप्शन है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. ये एक तरह का होल ग्रेन है, जिसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम रेगुलर बेसिस पर ब्रेकफास्ट में ओट्स खाएंगे तो सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

 

हाई फाइबर डाइट

1/5
हाई फाइबर डाइट

ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डाइजेशन के लिए बेहद फायदमंद है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर, खास तौर से बीटा-ग्लूकन, पेट में जेल जैसी संरचना बनाता है. अगर आप नाश्ते में इसे खाएंगे तो कब्ज, गैस और एसिडिटी का खतरा कम हो जाएगा.

दिल की सेहत में सुधार

2/5
दिल की सेहत में सुधार

ओट्स में बीटा-ग्लूकन नामक फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है, साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है. यही वजह है कि नियमित रूप से इसे नाश्ते में खाने से हार्ट अटैक जैसी खतरनाक दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

एनर्जी का सोर्स

3/5
एनर्जी का सोर्स

ओट्स में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अच्छी होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. इसके साथ ही, ओट्स में प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए जरूरी होता है.नाश्ते में ओट्स खाने से दिनभर के लिए एनर्जी बनी रहती है और थकान कम महसूस होती है.

वजन घटाने में मददगार

4/5
वजन घटाने में मददगार

जिन लोगों का वजन कम करने का लक्ष्य होता है, उनके लिए ओट्स एक बेहतरीन विकल्प है। ओट्स में कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट भरा रहता है और अधिक खाने की इच्छा नहीं होती। इसके अलावा, ओट्स खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जिससे शरीर में फैट बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है

स्किन केयर

5/5
स्किन केयर

ओट्स न सिर्फ खाने में बल्कि त्वचा की देखभाल में भी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं. ओट्स का फेस पैक बनाने से त्वचा की सूजन और जलन कम होती है. इसके अलावा, ओट्स में सैपोनिन्स नामक नेचुरल क्लीनिंग एजेंट होता है, जो त्वचा की गंदगी और ऑयल को साफ करता है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़