Advertisement
photoDetails1hindi

Nimbu Paani: दिन की शुरुआत में क्यों पीना चाहिए नींबू पानी? जान लीजिए ये 5 बड़ी वजह

Nimbu Paani Peene Ke Fayde​: नींबू पानी एक ऐसा पेय है जो भारत के ज्यादातर हिस्से में पॉपुलर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज सुबह नींबू पानी पीने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे, क्योंकि शरीर पर जो नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, उनको दूर करने के लिए नींबू पानी पीना चाहिए. ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं और आपका रूप भी निखारता है, आइये जानते है नींबू पानी के सेवन से आपकी सेहत पर क्या पॉजिटिव असर पड़ सकता है.

मोटापा घटाए

1/5
मोटापा घटाए
अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है आपको रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर दिन में कम से कम 2 बार पीएं, और हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन करें. यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है. क्योंकि पानी आपकी बॉडी को बैलेंस रखने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है.

किडनी स्टोन

2/5
किडनी स्टोन
नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे बड़ा फायदा है कि यह किडनी स्टोन से राहत पहुंचाता हैं क्योंकि स्टोन यूरीन को ब्लॉक कर देते हैं जिससे बहुत दर्द होता हैं ऐसे में नींबू पानी पीने से बॉडी को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और किडनी से स्टोन बिना किसी परेशानी के निकल जाता है.

सांसों को बनाएं फ्रेश

3/5
सांसों को बनाएं फ्रेश
आपके रोज ब्रश करने के बावजूद भी कुछ समय के बाद मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से आप को इस समस्या से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी सांसों को फ्रैश रखते हैं और मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है.

पेट को रखें स्वस्थ

4/5
पेट को रखें स्वस्थ
रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी हाजमा शक्ति बढ़ती है. यह पेट की बीमारियों के लिए भी लाभदायक हैं, क्योंकि इसमें फ्लेवनॉयड्स होते हैं. जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं साथ ही ये एसिडिटी में भी राहत दिलाता है. इसी कारण जब भी पेट खराब होता है तो नींबू पानी पिलाया जाता है.

5/5

हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है नींबू पानी. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं. क्योंकि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल कर शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता हैं. (Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़