Advertisement
trendingPhotos2311931
photoDetails1hindi

सुकून भरी नींद पाना चाहते हैं आप? तो इन 5 मेलाटोनिन रिच फूड्स को जरूर खाएं

Melatonin Rich Foods For Good Sleep: चैन की नींद पाने की चाहत भला किसी नहीं होती, ये हमारे मेंटल और फिजिकल के लिए बेहद जरूरी है, वरना सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. गुड स्लीप हासिल करने के लिए एक बेहद खास हार्मोन जिम्मेदार होता है जिसे 'मेलाटोनिन' कहा जाता है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अच्छी नींद हासिल करने के लिए हमें कौन-कौन से मेलाटोनिन रिच फूड्स खाने चाहिए.

अंडे

1/5
अंडे

अंडे प्रोटीन और कई दूसरे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसे खाने से नींद भी अच्छी आती है क्योंकि ये मेलाटोनिन के सबसे अच्छे सोर्सेज में से एक हैं. कई फायदे पाने के लिए अपने दिन की शुरुआत अंडों से करें.

चेरी

2/5
चेरी

चेरी मेलाटोनिन के कुछ अहम नेचुरल फूड सोर्सेज में से एक हैं चेरी विटामिन सी, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम और फाइबर से भी भरपूर होती हैं. चेरी खाने या टार्ट चेरी जूस पीने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

दूध

3/5
दूध

दूध को कम्पलीट फूड माना जाता है, जो शरीर को मजबूती देता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि रात दूध पीने से अच्छी नींद आती है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. यही वजह है कि ये अनिद्रा के लिए एक पारंपरिक उपाय है.

नट्स

4/5
नट्स

नट्स को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस माना जाता है. ज्यादातर मेवे, खासकर बादाम, पिस्ता और अखरोट, मेलाटोनिन का भी अच्छा स्रोत होते हैं. इसलिए अनहेल्दी स्नैक्स की जगह नट्स को खाने की सलाह दी जाती है जिससे अच्छी नींद आ सके.

फैटी फिश

5/5
फैटी फिश

फैटी फिश  जैसे साल्मन और सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ-साथ मेलाटोनिन के भी अच्छे सोर्स हैं. ये मछलियां विटामिन डी से भी भरपूर होती हैं. इसलिए, इन्हें हफ्ते में कुछ बार खाने से आपको बेहतर नींद आ सकती है. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़