Advertisement
trendingPhotos2390631
photoDetails1hindi

क्या है TV देखने का सही तरीका, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Right Way to Watch TV: टीवी मनोरंजन का अच्छा साधन माना जाता है. ज्यादातर लोगों को अपनी खाली समय में टीवी देखना पसंद होता है. सीरियल्स से लेकर मूवी तक, वेब सीरीज से लेकर डॉक्यूमेंट्री तक टीवी पर सबकुछ देख सकते हैं. टीवी देखना तो हम सभी को पसंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे सही तरीके से देखना भी बहुत जरूरी है. अगर आप स्मार्ट टीवी को गलत तरीके से देखेंगे तो आपकी आंखों और सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. आइए आपको टीवी देखने का सही तरीका बताते हैं. 

स्मार्ट TV

1/5
स्मार्ट TV

आज मार्केट में स्मार्ट टीवी आते हैं, जो लेटेस्ट फीचर्स को स्पेसिफिकेशंस से लैस होते हैं. ये टीवी आम टीवी के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते हैं. इनकी पिक्चल क्वालिटी और कलर्स काफी शानदार होते हैं. पहले के जमाने में ब्लैक एंड व्हाइट टीवी आते थे. लेकिन, आज के समय मे आने वाले टीवी से टीवी देखने का अंदाज ही बदल दिया है. 

पुराने जमाने के टीवी

2/5
पुराने जमाने के टीवी

पहले के जमाने में आने वाले टीवी का पैनल पीछे की तरफ से मोटा होता था. धीरे-धीरे समय के साथ टेक्नोलॉजी ने विस्तार किया और कलर टीवी ने मार्कट में आए. इसके बाद एलईडी-एलसीडी टीवी भी मार्केट में आ गए. इन टीवी को खूब पसंद किया जाने लगा क्योंकि यह वजन में हल्के और पिक्चर क्वालिटी में शानदार होते थे. 

 

सही तरीका

3/5
सही तरीका

कई लोग घर पर टीवी देखते समय लाइट्स ऑफ कर देते हैं. लोग कम रोशनी में देखना पसंद करते हैं. लेकिन, यह तरीका गलत है. इससे आपकी आंखों और सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. साथ ही ज्यादा देर तक भी टीवी नहीं देखना चाहिए. इससे आपका समय भी बर्बाद होता है. आइए आपको सही तरीका बताते हैं. 

उचित दूरी और रोशनी

4/5
उचित दूरी और रोशनी

टीवी देखते समय उचित दूरी रखनी चाहिए. टीवी से अपनी आंखों की दूरी कम से कम 5-7 फीट रखें. अगर आपका टीवी बड़ा है तो दूरी थोड़ी और बढ़ा भी सकते हैं. साथ ही टीवी देखते समय कमरे में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए. बहुत कम या बहुत ज्यादा रोशनी से आंखों पर दबाव पड़ता है.

बीच-बीच में ब्रेक लें

5/5
बीच-बीच में ब्रेक लें

टीवी की ऊंचाई ऐसी होनी चाहिए कि आपको गर्दन ऊपर या नीचे न करनी पड़े. लगातार टीवी देखने से आंखें थक जाती हैं. इसलिए हर 20-30 मिनट में कुछ देर के लिए ब्रेक लें और अपनी आंखों को आराम दें. टीवी को ऐसे कमरे में न रखें जहां अंधेरा हो. अंधेरे कमरे में टीवी देखने से आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़